दुनियाभर के लोग मंगा रहे भारत से हल्दी! आप भी कर सकते हैं इसके जरिए लाखों की कमाई

दुनियाभर के लोग मंगा रहे भारत से हल्दी! आप भी कर सकते हैं इसके जरिए लाखों की कमाई
दुनियाभर में भारत की हल्दी की डिमांड तेजी (Turmeric Export) से बढ़ रही है. ऐसे में आप इसकी खेती कर लाखों रुपये कमा सकते है. आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारियां दे रहे है.

दुनियाभर में भारत की हल्दी की डिमांड तेजी (Turmeric Export) से बढ़ रही है. ऐसे में आप इसकी खेती कर लाखों रुपये कमा सकते है. आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारियां दे रहे है.

  • Share this:
 नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस महमारी की वजह से इम्युनिटी बूस्ट करने की सलाह दी जा रही है. यही कारण है कि हल्दी को इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है और इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है. भारत में हल्दी निर्यात के लिए मीडिल ईस्ट, अमेरिका, यूरोप और दक्षिणपूर्व एशियाई देशों से हल्दी की मांग बढ़ी है. इसके बाद पिछले एक सप्ताह में हल्दी का दाम 4 फीसदी तक बढ़कर 60-62 रुपये प्रति किलोग्राम तक हो गया है.आपको बता दें कि यूनाइटेड किंग्डम, जर्मनी, और हॉलैन्ड के रिटेल चेन्स में हल्दी की मांग बढ़ी है. स्टारबक्स भी हल्दी दूध बेच रहा है, जिसके बाद यह ट्रेन्ड वैश्विक स्तर पर बढ़ा है. ताजी हल्दी की मांग में करीब 5 गुना तक इजाफा हुआ है. ऐसे में आपके पास कमाई का बड़ा मौका है. आइए जानें हल्दी की खेती से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां

भारत  दुनिया का सबसे  बड़ा हल्दी उत्पादक देश है- सबसे पहले आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान देश में कुल 9,38,955 टन हल्दी का उत्पादन हुआ था, जिसमें से दिसंबर 2019 तक 1,01,500 टन का निर्यात हुआ था. पुरी दुनिया में सबसे ज्यादा हल्दी का उत्पादन (Largest Producer of Turmeric) भारत में ही होता है, जोकि कुल वैश्विक उत्पादन (Global Production of Turmeric) का 70 से 75 फीसदी है. एक अनुमान में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2020-21 तक हल्दी का निर्यात बढ़कर 15 फीसदी तक हो सकता है. हालांकि, इस साल की पहली तिमाही में हल्दी की बिक्री कुछ खास नहीं थी.

VIDEO में देखें हल्दी की खेती से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां-

हल्दी की खेती छह या सात महीने की खेती होती है। एक बीघे में हल्दी के दो कुंतल बीज लग जाते हैं, जो हमें 1500 से 1800 रुपए कुंतल मिलता है. चार से पांच पानी लगाने पड़ते हैं. पेड़ से पेड़ की दूरी एक फिट रखते हैं और लाइन से लाइन की दुरी भी एक फिट होती है. एक बीघे में अंत तक 6000 हजार से 7000 रुपए की लागत आती है. एक बीघे में कच्चा माल लगभग 25 से 30 क्विंटल निकल आता है जिसका रेट 2500 से 3000 के बीच होता है. एक बीघे में लगभग 1 लाख रुपये रुपये की आमदनी हो सकती है.



जरूरी बातें- एक बीघे में 20 कुंतल कच्चा माल निकलता है जो उबाल कर सुखाने पर एक चौथाई रह जाता है. भारत में हल्दी निर्यात के लिए मीडिल ईस्ट, अमेरिका, यूरोप और दक्षिणपूर्व एशियाई देशों से हल्दी की मांग बढ़ी है. इसके बाद पिछले एक सप्ताह में हल्दी का दाम 4 फीसदी तक बढ़कर 60-62 रुपये प्रति किलोग्राम तक हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading