होम /न्यूज /व्यवसाय /खुलासा! यूजर को ब्लैकलिस्ट करती थी टि्वटर की सीक्रेट टीम, एलन मस्‍क के पहले कैसा था कंपनी का माहौल

खुलासा! यूजर को ब्लैकलिस्ट करती थी टि्वटर की सीक्रेट टीम, एलन मस्‍क के पहले कैसा था कंपनी का माहौल

बारी वाइज के इन ट्वीट्स को एलन मस्क ने भी रिट्वीट किया है. (फोटो- मनीकंट्रोल)

बारी वाइज के इन ट्वीट्स को एलन मस्क ने भी रिट्वीट किया है. (फोटो- मनीकंट्रोल)

ट्विटर पर 'द फ्री प्रेस' की एडिटर बारी वाइज ने इस बात का खुलासा करते हुए आरोप लगाया है. इसमें उन्होंने कई ट्वीट किए हैं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आरोप है कि पुराने प्रबंधन के ट्विटर की एक टीम यूज़र्स की ब्लैकलिस्ट बनाती थी.
ट्विटर के पिछले प्रबंधन ने बारी वाइज के आरोपों को खारिज किया है.
एलन मस्क ने इस मामले पर ट्विटर के पिछले CEO जैक डोरसी का बचाव किया है.

नई दिल्ली. एलन मस्क के टेकओवर करने के बाद से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (twitter) लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. कुछ दिन पहले ट्विटर से बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने की खबर आई थी. अब ट्विटर के पिछले मैनेजमेंट द्वारा अपनाई जाने वाली कुछ छुपी हुई गतिविधियों के खुलासे को लेकर फिर से चर्चा में है.

ट्विटर पर ‘द फ्री प्रेस’ की एडिटर बारी वाइज (Bari Weiss) ने इस बात का खुलासा करते हुए आरोप लगाया है, जिसमें उन्होंने कई ट्वीट किए हैं. इसे ‘ट्विटर फाइल्स पार्ट 2’ (Twitter files part 2) कहा जा रहा है. बारी वाइज के इन ट्वीट्स को एलन मस्क ने भी रिट्वीट किया है.

ये भी पढ़ें – अमेज़न-फ्लिपकार्ट का विकल्प बनकर उभर रहा JioMart, अगली सेल में होगा ‘धमाका’

क्या खुलासा हुआ इस थ्रेड में?
बारी वाइज ने ट्वीट में खुलासा किया है कि पुराने प्रबंधन के ट्विटर कर्मचारियों की एक टीम यूज़र्स को ब्‍लैकलिस्‍ट करती थी. ऐसे ट्वीट्स जो पसंद नहीं होते थे, उन्हें ट्रेंड करने से रोकती थी. वहीं सक्रिय रूप से सभी ट्विटर अकाउंट्स और यहां तक ​​​​कि ट्रेंडिंग में रहने वाले मुद्दों की विजिविलिटी को यूजर्स को बिना बताए सीमित कर देती थी. इस पूरे काम को सीक्रेट तरीके से अंजाम दिया जाता था. उन्होंने अपने ट्वीट में आगे कहा, “ट्विटर का एक मिशन था कि वह हर किसी को बिना किसी बाधा के आइडियाज और इन्फॉर्मेशन को तुरंत बनाने और साझा करने के लिए पावर दे सके. लेकिन फिर भी यूज़र्स के लिए इसमें बाधाएं पैदा की गई.”

पिछले प्रबंधन ने आरोपों को किया खारिज़
हालांकि ट्विटर के पिछले प्रबंधन ने बारी वाइज के आरोपों को खारिज किया है. उसका कहना है कि इस तरह किसी प्रतिबंध जैसी बात नहीं थी. बारी वाइज का कहना है कि ट्विटर के कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा किसी भी यूजर को सर्च करने या किसी ट्वीट की रीच को कम या ब्लॉक करने के लिए ‘विजिविलिटी फिल्टरिंग या वीएफ’ जैसे टूल का इस्तेमाल किया जाता था.

मस्क ने पिछले CEO जैक डोरसी का किया बचाव
हालाँकि ट्विटर के नए प्रमुख एलन मस्क ने इस मामले पर किए गए एक ट्वीट का जवाब देते हुए ट्विटर के पिछले CEO जैक डोरसी का बचाव किया है. उन्होंने कहा है कि जैक डोरसी की इसमें से किसी में भी भागीदारी नहीं थी. वह ट्विटर के पूर्व सीईओ के बचाव में आए और इन सभी दावों को निराधार बताया. मस्क ने ट्वीट किया, “विवादास्पद निर्णय अक्सर जैक की स्वीकृति के बिना किए जाते थे और वह सिस्टेमैटिक बायस से अनजान थे. वे एक बंदी गृह चला रहे थे. जैक का दिल साफ़ है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Elon Musk, Twitter, Twitter Controversy, Twitter war

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें