Home /News /business /

Uber की खास मुहिम, मुफ्त में पहुंच पाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर

Uber की खास मुहिम, मुफ्त में पहुंच पाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर

Uber ऐप पर मुफ्त वैक्सीनेशन राइड बुक करना बहुत आसान है

Uber ऐप पर मुफ्त वैक्सीनेशन राइड बुक करना बहुत आसान है

अब नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर तक की Uber राइड होगी फ्री. Uber और नेटवर्क18 की पहल से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाएंगे और भारत को बनाएंगे #SaferForEachOther

    अब नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर तक की Uber राइड होगी फ्री. Uber और नेटवर्क18 की पहल से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाएंगे और भारत को बनाएंगे #SaferForEachOther

    सीमा कौर एक नए आत्मविश्वास के साथ अपने उबर (Uber) ड्राइवर रामाकांत को शुक्रिया अदा करते हुए गाड़ी से बाहर निकलती हैं. उनकी चेहरे पर मुस्कान है और उनको कदमों में मानो एक नई उछाल है क्योंकि करीब एक घंटे पहले उन्होंने अपना कोविड का वैक्सीन लगवा लिया है. हफ्तों की झिझक के बाद यह मुमकिन हो पाया है. जिसके पीछे दो कारण हैं. पहली इस बात की जागरूकता ने कि वैक्सीन ही कोविड के खिलाफ एकमात्र और सबसे अच्छा बचाव है और दूसरी Uber की मुफ्त वैक्सीनेशन राइड के कारण और वैक्सीनेशन सेंटर आसानी से और सुरक्षित रूप से पहुंचा जा सकता है.

    वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होने से लेकर अब तक वैक्सीन की उपलब्धता में काफी सुधार हुआ है लेकिन वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचने के लिए सुरक्षित परिवहन की आवश्यकता कई लोगों के लिए एक नई चुनौती बनकर उभरी है. ”मैं पिछले चार सालों से बेंगलुरु में अकेला रह रही हूं और मेरे पास कोई निजी वाहन नहीं है. लेकिन इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, यह पहली बार एक महत्वपूर्ण समस्या बन गई. कई दोस्त अपने होमटाउन वापस चले गए, जबकि कुछ लोगों ने अपनी सुरक्षा को देखते हुए घर से बाहर निकलना कम कर दिया. वैक्सीनेशन के लिए Uber द्वारा मुफ्त राइड वास्तव में समय की मांग थी. इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान था.”

    कुछ ऐसे लोग भी थे जो अधिक सावधानी बरतना चाहते थे. दिल्ली के साकेत में रहने वाली 37 वर्षीय सुनीता ढींगरा का कहना है, “मैं और मेरे पति हर दिन अपनी गाड़ी एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं. लेकिन उन्हें डायबिटीज है और इसलिए उन्हें कोविड होने का खतरा काफी ज्यादा है. अपनी कार को वैक्सीनेशन सेंटर तक ले जाने में समस्या थी. मुझे यही डर बना रहता था कि क्या कार को सैनिटाइज करना पर्याप्त होगा. मुफ्त वैक्सीनेशन राइड के कारण अब मैं Uber पर भरोसा करके तनावमुक्त रह पाई. कूपन का इस्तेमाल बहुत आसान था और साथ ही यह राइड मुफ्त थी.” सुनीता ने अपनी दोनों मुफ्त राइड का लाभ उठाया और अब वह पूरी तरह से वैक्सीनेटेड है.

    जैसे-जैसे कोविड केस के आंकड़ों में गिरावट आई है. शहर फिर से खुलने लगे हैं और लोग भी बाहर निकलने लगे हैं. फिर भी 100% वैक्सीनेशन पर जोर देना महत्वपूर्ण है. नवीनतम आंकड़ों के अनुसार भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज 100 करोड़ को पार कर गया है. भारत सरकार जल्द ही बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन शुरू करेगी.

    मिशन 100% के मार्ग में एक रुकावट है- कमजोर समुदायों के वैक्सीन तक पहुंच मुश्किल होना. Uber ने हेल्पएज इंडिया और रॉबिन हुड आर्मी जैसे एनजीओ के साथ साझेदारी की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई पीछे न छूटे. बुजुर्गों और कई अन्य समुदायों को मुफ्त वैक्सीनेशन राइड से लाभ हुआ है. हेल्पएज इंडिया और रॉबिन हुड आर्मी ने अब तक वैक्सीनेशन के लिए लगभग 20,000 और 15,000 मुफ्त राइड का उपयोग किया है.

    इस सफलता के लिए Uber ड्राइवरों को भी श्रेय जाता है. उन्होंने आगे बढ़कर भारतीयों को वैक्सीनेशन सेंटर तक ले जाने में मदद की है. वैक्सीनेशन राइड मुफ्त होने पर भी ड्राइवरों को हर सवारी के लिए Uber से मुआवजा मिलता है. इससे ड्राइवरों को लगता है कि वे अपनी आजीविका कमाते हुए एक बड़े उद्देश्य का हिस्सा भी हैं. उबर ड्राइवर राम सुमिरन कहते हैं, ”मैं कई सवारियों को वैक्सीनेशन सेंटर लेकर गया हूं. मैं अक्सर उनसे कहता हूं कि किसी भी अफवाह पर विश्वास ना करें और जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं. मुझे दोनों डोज लग चुकी हैं और मुझे लगता है कि आगे बढ़ने का यही एकमात्र तरीका है.”

    Uber ऐप पर मुफ्त वैक्सीनेशन राइड बुक करना बहुत आसान है. आपको Uber वॉलेट में ’10M21V’ प्रोमो कोड लगाना होगा और आपको राइड के प्रत्येक चरण पर 150 रुपये तक की छूट प्राप्त होगी. अधिक जानने के लिए यह वीडियो देखें.

    (इस आर्टिकल को Studio18 ने Uber की ओर से लिखा है)

    Tags: Network18, Uber

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर