59 चाइनीज ऐप के बैन होने के बाद, अब इस चीनी कंपनी ने भारत से समेटा अपना कारोबार, 90 फीसदी कर्मचारी हुए बेरोजगार

59 चाइनीज ऐप के बैन होने के बाद, अब इस चीनी कंपनी ने भारत से समेटा अपना कारोबार, 90 फीसदी कर्मचारी हुए बेरोजगार
59 चाइनीज ऐप के बैन होने के बाद अब इस चीनी कंपनी ने भारत से समेटा अपना कारोबार

चीन की इंटरनेट कंपनी अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) की सब्सिडियरी कंपनी UC Web ने भारत में अपना पूरा कारोबार बंद करने का फैसला किया है. देशभर में कंपनी के करीब 350 कर्मचारी थे जिनमें से करीब 90 फीसदी लोगों की छंटनी कर दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन की इंटरनेट कंपनी अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) की सब्सिडियरी कंपनी UC Web ने भारत में अपना पूरा कारोबार बंद करने का फैसला किया है. देशभर में कंपनी के करीब 350 कर्मचारी थे जिनमें से करीब 90 फीसदी लोगों की छंटनी कर दी गई है. कंपनी के एसोसिएट, मैनेजर और एंट्री लेवल कर्मचारियों को फोन पर या वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए छंटनी की जानकारी दी गई. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि कंपनी ने सभी कर्मचारियों को एक महीने का नोटिस दिया है.

29 जून को भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप बंद करने का फैसला किया था. इनमें TikTok, Helo, UC Web, UC News सहित 59 ऐप हैं. पूर्वी लद्दाख में 15 जून को चीन की साथ हुई हिंसक झड़प के बाद भारत सरकार ने यह कदम उठाया था. इस मुठभेड़ में भारत के एक कर्नल सहित 20 जवानों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:- 70 लाख किसानों को सिर्फ एक गलती की वजह से नहीं मिले PM-Kisan के 2000 रुपए



Vmate के कर्मचारियों को भी नौकरी से निकाला
UC Web के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि सरकार के हालिया निर्देशों की वजह से उन्हें अपना कारोबार समेटना पड़ रहा है. इसके अलावा कंपनी ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. UC Web भारत में 2009 से ही कारोबार कर रही थी. इसका मोबाइल ब्राउजर और UC News नाम से एग्रीगेटर की सर्विस भी थी. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अलीबाबा के वीडियो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Vmate के कर्मचारियों को भी नौकरी से निकाल दिया गया है.

UC Web भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल ब्राउजर कंपनी
UC Web के दुनिया भर में 43 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. इनमें से 13 करोड़ अकेले भारत में थए. जून 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक, गूगल क्रोम के बाद 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ UC Web भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल ब्राउजर कंपनी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading