लॉकडाउन में इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दी राहत, लोन ब्याज दरों में की बड़ी कटौती

लॉकडाउन में इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दी राहत, लोन ब्याज दरों में की बड़ी कटौती
यूको बैंक ने लोन पर ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत कटौती की

यूको बैंक (UCO Bank) ने रेपो रेट आधारित लोन की ब्याज दर में 40 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.40 फीसदी कटौती की है. इस कटौती के बाद अब रेपो आधारित लोन की ब्याज 6.90 फीसदी हो गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी बैंक यूको बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. यूको बैंक (UCO Bank) ने रेपो रेट आधारित लोन की ब्याज दर में 40 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.40 फीसदी कटौती की है. इस कटौती के बाद अब रेपो आधारित लोन की ब्याज 6.90 फीसदी हो गई है. बैंक की यह कटौती भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हाल ही में रेपो रेट (Repo Rate)  में की गई कटौती का लाभ ग्राहकों को पहुंचाने वाला कदम है. बैंक ने कहा है कि इस कटौती के परिणामस्वरूप बैंक का रिटेल और एमएसएमई लोन (MSME Loan) भी 0.40 फीसदी सस्ता होगा. हालांकि, बैंक ने जमा दरों में किसी तरह के बदलाव की जानकारी नहीं दी है.

एक मार्च से बैंक ने अब तक 6 लाख करोड़ रुपए के लोन बांटे
सरकार चाहती है कि बैंक अपनी ब्याज दरों को कम करें ताकि कर्ज सस्ता हो और अर्थव्यवस्था में गतिविधियां तेज हों. कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था की गति पिछले कुछ महीनों में काफी धीमी पड़ गई. एक मार्च के बाद से बैंकों ने अब तक 6 लाख करोड़ रुपए के लोन को मंजूरी दी है. इसमें से यूको बैंक ने 15,000 करोड़ रुपए के लोन को मंजूरी दी है जिसमें से 12,000 करोड़ रुपए का लोन बांट भी दिया गया है. बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उसके 1.36 लाख ग्राहकों को फायदा पहुंचा है.

ये भी पढ़ें- अब आधार बेस्ड KYC से खुल जाएगा NPS खाता, फिजिकल डॉक्यूमेंट जरूरी नहीं
रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती


बता दें कि आरबीआई ने पिछले हफ्ते पॉलिसी रेपो रेट को 0.40 फीसद घटा दिया था. इस कटौती से अब रेपो रेट 4 फीसद पर आ गई है. आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट को 3.75 फीसद से घटा कर 3.35 फीसद कर दिया है. इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75 फीसद की कटौती की थी.

ये भी पढ़ें- 1 जून से बदल रहे हैं रेलवे-राशन कार्ड और फ्लाइट्स से जुड़े कई नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर

कोरोना संकट के बीच निवेशकों ने यहां की जमकर कमाई, मिला 46% तक का मोटा रिटर्न, अभी है मौका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज