Home /News /business /

uidai aadhaar verification how to verify aadhaar card abhs

असली या नकली है आपका Aadhaar? इस तरह एक मिनट में करें जांच, जानिए प्रोसेस

आप अपने आधार की वैधता की जांच आसानी से कर सकते हैं.

आप अपने आधार की वैधता की जांच आसानी से कर सकते हैं.

Aadhaar Card Verification: आपका आधार वैध है या नहीं, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं.

नई दिल्ली. आज के दौर में आधार कार्ड (Aadhaar) बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. हाल में ही फर्जी आधार के कुछ मामले सामने आए हैं. आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार फ्रॉड से बचने के लिए सलाह दी है. आपका आधार वैध है या नहीं, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं.

यूआईडीएआई ने कहा है कि आपका आधार ऑनलाइन वेरिफाई हो सकता है. आधार कार्डधारक की उम्र, जेंडर, राज्य और मोबाइल के अंतिम तीन अंक के बारे में ‘माईआधार डॉट यूआईडीएआई डॉट इन’ पर जाकर वेरिफाई किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- EPFO से ब्‍याज का पैसा पाने के लिए इस साल नहीं करना होगा ज्‍यादा इंतजार, करोड़ों कर्मचारियों को जल्‍दी मिलेगा लाभ

जहां तक ऑफलाइन वेरिफिकेशन का सवाल है, आधार कार्ड के क्यूआर कोड से जानकारी वेरिफाई की जा सकती है. भले ही आपके आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ की गई हो, लेकिन क्यूआर कोड की जानकारी सुरक्षित है. क्यूआर कोड को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध ‘आधार क्यूआर स्कैनर’ ऐप के जरिए पढ़ा जा सकता है. हाल में ही यूआईडीएआई ने बाजार में तैयार किए गए PVCC Aadhar Card को बैन किया है.

ऐसे करें वेरिफाई
>> आप सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
>> इस साइट पर कई ऑप्शन में से आपको My Aaddhaar पर क्लिक करना होगा.
>> यहां कई सर्विस लिस्ट में से आप Verify an Aadhaar number का चुनाव करें.
>> अब आधार कार्ड पर दिए गए 12 अंकों को एंटर करने के साथ कैप्चा लिखकर Proceed to Verify पर क्लिक करें.
>> उसके बाद आप अगले पेज पर पहुंचेंगे, जिसमें आपकी उम्र, जेंडर, राज्य और मोबाइल नंबर की डिटेल होगी. इस तरह से आप अपने आधार कार्ड की वैधता जांच सकते हैं.

Tags: Aadhar card, Business news in hindi, Verification

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर