लाइव टीवी

अब बिना डॉक्यूमेंट के आधार में अपडेट कर सकते हैं ये एड्रेस, देनी होगी 50 रुपये फीस

News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 1:06 PM IST
अब बिना डॉक्यूमेंट के आधार में अपडेट कर सकते हैं ये एड्रेस, देनी होगी 50 रुपये फीस
लगेंगे सिर्फ 50 रुपये

UIDAI ने ट्वीट कर कहा, आपके आधार (Aadhaar) में ई-मेल आईडी (email ID) के अपडेट के लिए किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है. बस अपना आधार लें और किसी भी नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं. इस काम के लिए आपसे 50 रुपये वसूले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 1:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Cad) आप बिना कोई डॉक्यूमेंट सब्मिट किए ई-मेल आईडी (email ID) अपडेट करा सकते हैं. ई-मेल आईडी अपडेट करने के लिए आपको सिर्फ अपने आधार कार्ड के साथ आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) जाना होगा. इसके लिए कोई डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. UIDAI ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.UIDAI ने ट्वीट कर कहा, आपके आधार में ई-मेल आईडी के अपडेट के लिए किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है. बस अपना आधार लें और किसी भी नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं. आधार केंद्र ई-मेल अपडेट का आवेदन दें. आप ई-मेल आईडी में आधार से संबंधित अलर्ट पाएं.

इतना लगेगा चार्ज
आधार कार्ड में ई-मेल आईडी अपडेट करवाने के लिए आपसे 50 रुपये वसूले जाएंगे. बता दें कि नाम, पता, लिंग, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल को भी अपडेट कराने के लिए 50 रुपये लगते हैं.

आधार केंद्र पर कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध?



आधार केंद्रों पर नए आधार के लिए नामांकन के अलावा नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि, जेंडर और बायोमेट्रिक्स अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध है. ये भी पढ़ें: नौकरी जाने पर 2 साल तक मिलती रहेगी सैलरी, आप भी उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा



Aadhaar में नाम, पता और जन्मतिथि बदलवाने के नियम
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार में नाम, पता और जन्मतिथि बदलवाने के लिए डॉक्युमेंट्स की लिस्ट जारी की है. यूआईडीएआई के मुताबिक, नाम बदलावने के लिए 32 डॉक्युमेंट्स स्वीकार किए जाएंगे. वहीं, पता बदलवाने के लिए 45 और जन्मतिथि बदलवाने के लिए 15 डॉक्युमेंट्स स्वीकृत होंगे.

UIDAI ने शुरू की नई सर्विस
आधार यूजर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए UIDAI ने 'Ask Aadhaar Chatbot' लॉन्च किया है. इसके जरिए यूजर्स आधार से जुड़ी अपनी शिकायतों और सवालों के जवाब पा सकता है.

ये भी पढ़ें: मिडिल क्लास के लिए खुशखबरी! इनकम टैक्स में जल्द मिल सकती है भारी छूट, इतने लाख की कमाई होगी Tax Free

आधार केंद्र पर ऐसे मिलेगा अपॉइंटमेंट
अगर आप आधार में ई-मेल आईडी अपडेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधार केंद्र पर अपॉइंटमेंट लेने होंगे. इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा. अब इसमें 'My Aadhaar' पर क्लिक करें. इसके बाद 'Book An Appointment' ऑप्शन पर जाएं.

अब आपको यहां सिटी लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको शहर चुनना होगा. शहर चुनने के बाद आपको 'Proceed To Book An Appointment' पर क्लिक करना होगा. अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें तीन ऑप्शन हैं- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट. आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से इनमें से कोई चुन सकते हैं. मान लीजिए अगर आप आधार अपडेट ऑप्शन को चुनते हैं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं, तो आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी.

ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप वहां दिये गए फॉर्म में अपनी डिटेल भर दें. इस फॉर्म में अपॉइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाती है. यह डिटेल भरने के बाद आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट चुनना होगा. अब अंतिम चरण में अपनी अपॉइंटमेंट डिटेल्स जांच लें, अगर बदलाव करना है तो प्रीवियस टेब पर क्लिक करें अन्यथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह फ्री है.

ये भी पढ़ें: PF अलर्ट! बदल गए हैं पीएफ का पैसा निकालना और ट्रांसफर करने के नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 12:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर