लाइव टीवी

5 साल से छोटे बच्चें के लिए Aadhaar बनवाना हुआ आसान, UIDAI आसान किए नियम

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 9:24 AM IST
5 साल से छोटे बच्चें के लिए Aadhaar बनवाना हुआ आसान, UIDAI आसान किए नियम
नवजात शिशु का आधार बनवाना हुआ आसान, जरूरी होंगे केवल ये डॉक्यूमेंट्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Aadhaar: UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि नवजात शिशु का भी आधार बनवाया जा सकता है. अगर आपका बच्चा 5 साल से छोटा है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र या हॉस्पिटल का डिस्चार्ज स्लिप या कार्ड से उसका आधार बनवा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 9:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) जीवन में काफी अहम हो गया है. आधार कार्ड के साथ खास बात यह है कि इसमें न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है. इसलिए बच्चों का आधार बनवाना जरूरी हो गया है. देश में आधार कार्ड बनाने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर बताया है कि नवजात शिशु का भी आधार बनवाया जा सकता है. अगर आपका बच्चा 5 साल से छोटा है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र या हॉस्पिटल का डिस्चार्ज स्लिप या कार्ड से उसका आधार बनवा सकते हैं. अगर आपका बच्चा 5 से 18 वर्ष की आयु का है तो उसके स्कूल आईडी (ID) से उसका आधार बनवाया जा सकता है.

यहां बनवा सकते हैं बच्चे का आधार
यूआईडीएआई ने बताया, नवजात शिशु का भी आधार बनाया जा सकता है. उनके पंजीकरण की सुविधा अब अस्पताल में भी है. अपने बच्चे का आधार जरूर बनवाएं जिससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी लाभ, स्कूल में दाखिला और छात्रवृत्ति जैसी सुविधाएं भविष्य में आसानी से मिल सके. आधार पंजीकरण के लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र, स्कूल या फिर आंगनवाड़ी से संपर्क करें. आधार पंजीकरण पूरी तरह से नि:शुल्क है.

ये भी पढ़ें: Bank Closed: आज ही कर लें कैश का इंतजाम, लगातार तीन दिन बैंक रहेंगे बंद





नीले रंग का होता है ‘बाल आधार कार्ड’
बच्चों के लिए बाल आधार (Baal Aadhaar) बनवाना होता है. यह आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है. बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार नीले रंग का होता है, और बच्चे (AadhaarForMyChild) के 5 वर्ष के होने पर यह आधार अमान्य हो जाता है.

ये भी पढ़ें: इस काम के लिए PAN कार्ड का नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कहां-कहां है जरूरी!

कहां बनेगा बच्चों का आधार कार्ड?
अपने बच्चे के लिए बाल आधार-अपने बच्चे के साथ आधार इनरोलमेंट सेंटर जाएं और फॉर्म भरें.सेंटर पर बच्चे का और माता पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र लेकर जाएं.सेंटर पर बच्चे की फोटो खींची जाएगी जो बाल आधार पर लगेगी. बाल आधार माता पिता में किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. यहां बच्चे की कोई बायोमेट्रिक डिटल नहीं ली जाएगी. इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जमा कराएं. वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के बाद कंफर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. कंफर्मेशन मैसेज मिलने के 60 दिनों के भीतर माता पिता के रजिस्टर्ड पते पर बाल आधार भेज दिया जाएगा.

UIDAI ने बच्चों का आधार बनवाने के बारे में एक वीडिया जारी किया है-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 9:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर