• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • फ्रॉड को लेकर UIDAI का अलर्ट! ऐसे करें आधार कार्ड का वेरिफिकेशन

फ्रॉड को लेकर UIDAI का अलर्ट! ऐसे करें आधार कार्ड का वेरिफिकेशन

UIDAI ने बताया है कि केवल नंबरों को आधार का प्रमाण नहीं माना जा सकता.

UIDAI ने बताया है कि केवल नंबरों को आधार का प्रमाण नहीं माना जा सकता.

UIDAI ने ट्वीट के जरिए लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने की सलाह दी है. इसके साथ ही उसने बताया है कि आप किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आधार कार्ड से जुड़े फर्जीवाड़े के मामले नई बात नहीं है. वहीं पिछले कुछ वर्षों में कंपनियों के पास मौजूद यूजर्स के आधार से जुड़े डेटा के लीक होने के मामले भी हुए हैं. यही वजह है कि आधार कार्ड के लिए नियामक संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों से आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है. इसके साथ ही पहचान सुरक्षित रखने के लिए कुछ उपायों की भी जानकारी दी है. हाल के महीनों में आधार से जुड़े धोखाधाड़ी के कुछ मामले सामने आने से इसके सुरक्षित होने को लेकर सवाल उठे थे.

    UIDAI ने ट्वीट के जरिए लोगों बताया कैसे कर सकते है ऑनलाइन जांच
    UIDAI ने ट्वीट के जरिए लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने की सलाह दी है. इसके साथ ही उसने बताया है कि आप किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं. इसके लिए आपको 12-डिजिट का कोड इस लिंक (https://resident.uidai.gov.in/verify) पर डालना होगा. इसके अलावा mAadhaar ऐप से भी आधार कार्ड की जांच की जा सकती है.

    ये भी पढ़ें- नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार बोले- इकोनॉमी में होगी डबल डिजिट ग्रोथ, विनिवेश के लिए बेहतर माहौल

    केवल नंबरों को आधार का प्रमाण नहीं माना जा सकता
    UIDAI ने बताया है कि केवल नंबरों को आधार का प्रमाण नहीं माना जा सकता. इसने कारोबारियों को पहचान के प्रमाण के तौर पर स्वीकार करने से पहले उन नंबरों की UIDAI वेबसाइट पर पुष्टि करने की सलाह दी है. UIDAI ने एक वीडियो जारी कर यह दिखाया है कि पहचान से जुड़े डेटा की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बरकरार रखने के लिए क्या किया जा सकता है.

    आधार से जुड़ी ये 2 सेवाएं हुई बंद
    हाल ही में  UIDAI ने आधार से जुड़ी 2 खास सर्विस को बंद कर दिया. इसका असर सभी आधार कार्ड धारकों पर देखने को मिलेगा. UIDAI आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन है और यह इससे जुड़ी कई तरह की सेवाएं को समय-समय पर शुरू करता है, लेकिन इस बार 2 खास सेवाओं को अनिश्चित समय तक के लिए बंद कर दिया है. UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है. इसके अलावा पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को भी बंद कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज