आपके आधार कार्ड की सुरक्षा बढ़ाने के लिए UIDAI ने किया सबसे बड़ा बदलाव, फटाफट यहां करें चेक

आपके आधार कार्ड की सुरक्षा बढ़ाने के लिए UIDAI ने किया सबसे बड़ा बदलाव, फटाफट यहां करें चेक
UIDAI ने आधार में नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है

UIDAI ने आधार के लिए एक नया मोबाइल ऐप (Mobile App) जारी किया है. इस को आम लोगों की सहूलियत और डेटा सुरक्षा के हिसाब से डिजाइन किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 5:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आपके आधार संबंधी डिटेल डाउनलोड करने की सहूलियत को बढ़ाने के लिए सुरक्षा ने नया ऐप लॉन्च (aadhaar App) किया है. इस संबंध में UIDAI ने ट्वीट कर जानकारी दी है. आप आसानी से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से UIDAI का यह ऐप डाउनलोड करने सकते हैं. यह ऐप iOS और एन्ड्रॉयड प्लेटफॉर्म (Android Platform) पर उपलब्ध है. इस ऐप में आधार कार्डधारक का रजिस्टर्ड, नाम, जन्मतिथि, जेंडर, एड्रेस और फोटोग्राफ संबंधित डेटा उपलब्ध होगा.

ट्वीट कर दी जानकारी
UIDAI की तरफ एक ट्वीट में कहा गया है, 'अब आप पहले से डाउनलोड किए एमआधार ऐप को अन-इन्स्टॉल कीजिए. इसकी जगह आप नए आधार ऐप को डाउनलोड कीजिए. इस ट्वीट में एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म से ऐप डाउनलोड करने का लिंक भी दिया है.'
ये भी पढ़ें: शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए जरूरी खबर! SEBI ने इस ब्रोकर को किया बैन
क्या है नए ऐप की खासियत एक अन्य ट्वीट में इस नए ऐप के बारे में बताया गया है कि इसमें आधार सेवाओं के लिए दो तरह के सेक्शन होंगे. पहले सेक्शन का नाम आधार सर्विसेज डैशबोर्ड है. यह सेक्शन किसी भी आधार कार्ड धारक का तमाम आधार ऑनलाइन सेवओं के लिए सिंगल विंडो ऐप्लिकेबल है.वहीं, दूसरे सेक्शन का नाम माई आधार सेक्शन है. इस सेक्शन में आप जिस आधार प्रोफाइल को ऐड करेंगे, उसे अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से पर्सनलाइज कर सकते हैं.




ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! लेबर कानूनों में बदलाव से चेंज होंगे पीएफ-बोनस समेत कई नियम

जानिए क्या हैं इस एमआधार के फायदे

>> UIDAI के इस ऐप की सबसे खास बात है कि आपको आधार कार्ड लेकर कहीं घूमने की जरूरत नहीं है. आप आधार आधारित तमाम सेवओं के लिए एमआधार की मदद ले सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं.

>> कई बार होता है कि आधार के लिए ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में आप ऐप के टाइम बेस्ट ओटीपी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह केवल 30 सेकेंड के लिए ही मान्य होता है.

>> इस ऐप के जरिए आपकी कोई भी जानकारी लीक नहीं होती क्योंकि आप अपने ऐप की मदद से क्यूआर कोड के जरिए जानकारी शेयर करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading