ध्यान दें! UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर दी ये जरूरी जानकारी, ऐसे कराएं अपडेट

ध्यान दें! UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर दी ये जरूरी जानकारी, ऐसे कराएं अपडेट
17 हजार से ज्यादा केंद्रों पर आधार अपडेट करा सकते हैं.

लॉकडाउन के बाद एक बार फिर आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) खोले जा रहे हैं ताकि आधार कार्ड में जरूरी जानकारी अपडेट (Aadhaar Update) कराई जा सके. यूआईडीएआई ने बताया कि देशभर में अब तक 17,000 से अधिक आधार केंद्र खुल चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update) कराने के लिये देशभर में एक बार फिर 17,000 से अधिक आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) को एक बार फिर से खोल दिया गया है. आधार कार्ड से संबंधित सभी काम करने वाली संस्था UIDAI ने बीते दिनों इस बारे में जानकारी दी है. कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर में लॉकडाउन की वजह से इन केंद्रा को तात्काल रूप से बंद कर दिया गया था. लेकिन अब इन सेंटर्स को एक बार फिर खोल दिया गया है.

पिछले दिनों के UIDAI ने ट्वीट कर इन सेंटर्स के खुलने के बार में जानकारी दी है. UIDAI ने कहा कि 12 जून तक बैंकों, पोस्ट ऑफिस, राज्य सरकार, BSNL और कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) द्वारा संचालित 17 हजार से अधिक आधार केंद्र को खोल दिया गया है. स्थानीय स्थिति को देखते हुए और भी अधिक सेंटर्स को खोला जाएगा.
नजदीकी आधार केंद्र के बारे में ऐसे पता करेंइसके साथ ही UIDAI ने बताया कि अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता प्राप्त करने के लिए आपको https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx वेबसाइट पर जा सकते हैं. इस पोर्टल पर 'लोकेट ऐन इनरॉलमेंट सेंटर' पर जाकर अपने राज्य का नाम, पिन कोड या अपने लोकेलिटी, सिटी या डिस्ट्रिक्ट डालकर पता कर सकते हैं.यह भी पढ़ें  एटीएम से कैश निकालने को लेकर बदलने जा रहा ये नियम! देने होंगे ये चार्ज31 अन्य आधार केंद्रों को भी खोला गया इसके अतिरिक्त UIDAI द्वारा संचालित अन्य 31 केंद्रों को भी खोल दिया गया है. इनमें आगरा में संजय प्लेस, अहमदाबाद में अक्षरधाम मंदिर साहीबॉग, बेंगलुरु के सेक्टर 17ए में, चेन्नई के कोयम्बेदु, दमन में डाभेल चेक पोस्ट, दिल्ली में अक्षरधाम आदि को खोला गया है.

कौन-कौन सी सेवाएं मिलेंगी आधार सेवा केंद्रों पर
आधार केंद्र में नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई या इनरॉल करने के अलावा, आप UIDAI डेटाबेस में नाम, अड्रेस, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ, लिंग तथा बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट और आइरिस) बदल सकते हैं.



नजदीक में कोई आधार केंद्र न हो तो क्या करें
UIDAI देशभर में धीरे-धीरे आधार सेवा केंद्रों की संख्या में इजाफा कर रहा है. अगर आपके घर के नजदीक कोई आधार केंद्र न हो तो आप बैंकों, डाकघरों, BSNL कस्टमईस सेंटर्स और राज्य सरकार द्वारा चुने गए ऑफिसों में चलने वाले अधार केंद्र में जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  LIC की खास पॉलिसी! एक बार पैसे लगाकर मिलेगी 65 हजार रुपये पेंशन!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading