लाइव टीवी

UIDAI का नया नियम- बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के बदले Aadhaar में अपनी डिटेल्स, अब चलेगा ये सर्टिफिकेट

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 1:21 PM IST
UIDAI का नया नियम- बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के बदले Aadhaar में अपनी डिटेल्स, अब चलेगा ये सर्टिफिकेट
UIDAI ने आधार में नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है

आधार (Aadhaar) जारी करने वाली सरकारी संस्था UIDAI ने आधार में नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अगर आपके पास कोई सही सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आप आधार में आपनी ये जरूरी जानकारी अपडेट कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 1:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार (Aadhaar) जारी करने वाली सरकारी संस्था UIDAI ने आधार में नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत अगर आपके पास नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए कोई सही सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आप आधार में आपनी ये जरूरी जानकारी अपडेट कर सकते हैं. इस प्रोसेस को आसान बनाने के लिए UIDAI ने आधार पर एक स्टैंडर्ड फॉर्मेट तैयार किया है जिसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है. सरकारी संस्था ने कहा है कि बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के अब बस इस सर्टिफिकेट के साथ आप आधार में अपनी जानकारी बदल सकेंगे.

UIDAI  की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि अब आधार में किसी भी बदलाव के लिए अब आपको ग्रुप ए और ग्रुप बी गजेटेड ऑफिसर/गांव के प्रधान/अपने इलाके के एमपी (मेंबर ऑफ पार्लियमेंट)/एमएलए/एमसीडी काउंलर/तहसीलदार/सरकारी एजुकेशन संस्थान के अधिकारी/सुपरिटेंडेंट/वार्डन इत्यादि से आधार की संस्था UIDAI की ओर से जारी एक स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट पर अपनी डिटेल्स भरकर उस पर हस्ताक्षर कराकर लाने होंगे.

ये भी पढ़ें: इन 10 तरीकों से लोगों के बैंक खाते में हो रही हैं पैसों की चोरी, ऐसे बचेंआधार एनरोलमेंट- आधार एनरोलमेंट के लिए कोई भी चार्ज नहीं रखा गया है. मतलब अगर आप पहली बार आधार बनवाने के लिए एनरोल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. यह बिल्‍कुल मुफ्त है.

आधार के लिए ऐसे बुक करें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट-
- UIDAI की वेबसाइट पर जाएं जिस शहर के लिए अप्वॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं उस शहर को सेलेक्ट करें. अभी तक ये सुविधा कुछ शहरों के 114 सेंटर्स में उपलब्ध है जिसमें से 53 शहरों में जल्द ही ऑपरेशन शुरू होगा.
- आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा जिस पर ओटीपी भेजा जाएगा.
-आपको अपना आधार नंबर और नाम भरना होगा और अपनी भाषा सेलेक्ट करनी होगी.
- डेट और टाइम सेलेक्ट करने के बाद आपको अप्वॉइंटमेंट बुकिंग नंबर मिलेगा.

यहां करें शिकायत- इस बताई गई फीस के अलावा अगर कोई आपसे अवैध वसूली करने की कोशिश करे, तो इसकी आप शिकायत कर सकते हैं. ऐसे मामलों की शिकायत के लिए आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: शहद के बिजनेस से हर माह कर सकते हैं 1 लाख रुपये की कमाई, मोदी सरकार कर रही मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 12:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर