Home /News /business /

UIDAI 122 शहरों में खोलेगा 166 आधार नामांकन केंद्र, हफ्ते के सातों दिन मिलेगी सुविधा

UIDAI 122 शहरों में खोलेगा 166 आधार नामांकन केंद्र, हफ्ते के सातों दिन मिलेगी सुविधा

खुलेंगे आधार नामांकन केंद्र

खुलेंगे आधार नामांकन केंद्र

UIDAI की योजना 122 शहरों में 166 एकल आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलने की है. आधार सेवा केंद्रों को सप्ताह के सातों दिन खोला जाता है.

    नई दिल्ली. भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की योजना देशभर में 166 एकल आधार नामांकन और अद्यतन (अपडेट) केंद्र खोलने की है. एक आधिकारिक बयान में शनिवार को यह जानकारी दी गई. फिलहाल 166 में से 55 आधार सेवा केंद्र (आस्क) परिचालन में हैं. इसके अलावा बैंकों, डाकघरों तथा राज्य सरकारों द्वारा 52,000 आधार नामांकन केंद्रों का संचालन किया जा रहा है.

    हफ्ते के सातों दिन मिलेगी सुविधा
    बयान में कहा गया है कि यूआईडीएआई की योजना 122 शहरों में 166 एकल आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलने की है. आधार सेवा केंद्रों को सप्ताह के सातों दिन खोला जाता है. अब तक इन केंद्रों ने दिव्यांग व्यक्तियों सहित 70 लाख लोगों की जरूरत को पूरा किया है.

    मॉडल ए के आस्क की क्षमता प्रतिदिन 1,000 नामांकन और अद्यतन आग्रहों को पूरा करने की है. वहीं मॉडल बी केंद्र 500 और मॉडल सी 250 नामांकन और अद्यतन अनुरोधों को पूरा कर सकते हैं. अब तक यूआईडीएआई ने 130.9 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिया है.

    भारत में किसी भी नागरिक को अपनी पहचान के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) एक महत्‍वपूर्ण डाक्यूमेंट बन गया है. केंद्र सरकार की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी किया जाता है. जिसमें व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है.

    Tags: Aadhaar center, Aadhaar update, Business news in hindi, Uidai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर