Home /News /business /

UIDAI ने आधार बनाने के लिए वेरिफिकेशन फीस 20 रुपए से घटाकर 3 रुपए किया

UIDAI ने आधार बनाने के लिए वेरिफिकेशन फीस 20 रुपए से घटाकर 3 रुपए किया

 अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के लिये आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है.

अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के लिये आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ग्राहकों के लिये आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर 3 रुपये कर दी है. एनपीसीआई-आईएएमएआई द्वारा आयोजित वैश्विक फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए यूआईडीएआई के सीईओ सौरभ गर्ग ने यह जानकारी दी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ग्राहकों के लिये आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर 3 रुपये कर दी है. इस पहल का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इकाइयां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिये लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिये उसकी ढांचागत सुविधाओं का लाभ उठायें.

    एनपीसीआई-आईएएमएआई द्वारा आयोजित वैश्विक फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए यूआईडीएआई के सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं.

    डिजिटल बुनियादी ढांचे का बेहतर उपयोग हो 
    उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रति सत्यापन की दर 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी है. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न एजेंसियां और संस्थान सरकार द्वारा तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे का बेहतर उपयोग कर सकें. मान-सम्मान के साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिये इन बुनियादी ढांचों का उपयोग जरूरी है.’’ अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के लिये आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है.

    आधार कार्ड असली है या नकली
    UIDAI ने अपने ग्राहकों के लिए विशेष अलर्ट (Aadhaar Card Alert) जारी कीय है. UIDAI ने कहा है कि सभी 12 डिजिट नंबर आधार कार्ड (Aadhaar Card) का असली नंबर नहीं हैं. आजकल आधार कार्ड हर काम के लिए जरूरी दस्तावेज हो गया है. इसी के साथ आधार में डुप्लिकेसी और छेड़खानी भी बढ़ रही है. इसी धोखाधड़ी से बचने के लिए UIDAI ने चेतावनी जारी की है. UIDAI ने कहा है कि कार्ड धारक की पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले वैरिफाई जरूर करना चाहिए.

    UIDAI ने दी जानकारी
    UIDAI ने सोशल ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा है कि सभी 12 डिजिट की संख्या आधार नहीं होती है. UIDAI ने कहा है कि व्यक्ति के आधार कार्ड का नंबर सही है या नहीं इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर वैरिफाई किया जा सकता है. इसके अलावा mAadhaar ऐप के जरिए वैरिफाई किया जा सकता है.

    कैसे करें वैरिफाई
    गौरतलब है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) के वैरिफिकेशन को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स को resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद यहां पर 12 डिजिट का आधार नंबर लिखना होगा. उसके बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरने के बाद आपको Proceed To Verify पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद 12 अंक की संख्या की वैरिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई पड़ जाएगी. यही आपका असली आधार नंबर है.

    Tags: Aadhaar pan linking deadline, Aadhar, Aadhar card, Fake Aadhar Card

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर