जानिए कौन-कौन से Aadhaar Card हैं मान्य, UIDAI ने दी इसकी पूरी जानकारी

UIDAI ने साफ किया कि देश में तीनो तरह के आधार कार्ड़ होंगे मान्य. (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)
UIDAI ने साफ किया कि देश में तीनो तरह के आधार कार्ड़ होंगे मान्य. (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

UIDAI ने ट्वीट (Tweet) के जरिए स्पष्ट किया कि PVC आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जारी होने से पुराने आधार कार्ड अमान्य नहीं होंगे साथ ही अपने ट्वीट में UIDAI ने कहा की देश में तीनो तरह के आधार कार्ड़ मान्य रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 8:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार कार्ड जारी करने वाली और उससे जुड़ी सर्विसेज देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने पिछले दिनों नए PVC आधार कार्ड जारी किए थे. जिसके बाद से देशवासियों को भ्रम होने लगा था कि उनके पुराने आधार कार्ड़ मान्य नहीं होंगे. लेकिन UIDAI ने बुधवार को ट्वीट के जरिए स्पष्ट किया कि PVC आधार कार्ड के जारी होने से पुराने आधार कार्ड अमान्य नहीं होंगे साथ ही अपने ट्वीट में UIDAI ने कहा की देश में तीनो तरह के आधार कार्ड़ मान्य रहेंगे.

PVC आधार कार्ड़- UIDAI ने बीते दिनों क्रेडिट और डेबिट कार्ड़ की तरह दिखने वाले आधार कार्ड़ जारी किए थे. ये आधार कार्ड़ कैरी करने में आसान होते है और इनकी लाइफ भी ज्यादा होती है. UIDAI के अनुसार कोई भी व्यक्ति PVC आधार कार्ड़ बनवा सकता है. इसके लिए UIDAI ने 50 रुपये का शुल्क निर्धारित की है इसे आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं. यह आधार कार्ड स्पीड पोस्ट से निवासी को घर पर डिलीवर होगा. PVC आधार कार्ड़ में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. जो प्लास्टिक का बना होता है. इस पर आपकी सारी डिटेल्स रहती है.






आधार लेटर जो कि UIDAI की ओर से भेजा जाता है- यह वह आधार कार्ड़ है जो अभी तक डाक के जरिए आप के घर तक आता था. यह आधार कार्ड़ कई बार डाक में देरी की वजह से उपभोक्ता तक सही समय पर नहीं पहुंच पता था. इसलिए UIDAI नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देती है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का फेस्टिवल गिफ्ट! 15 दिन के भीतर नौकरीपेशा के लिए कीं 15,312 करोड़ रुपये की घोषणाएं

e-Aadhaar- ई-आधार को आप UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है साथ ही आप इसका प्रिंट निकाल कर किसी भी योजना या सरकारी परिचय पत्र के तौर पर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज