अपना शहर चुनें

States

इस तरह बनवाएं नवजात बच्चे का आधार, जानें किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत

इस तरह बनवाएं नवजात बच्चे का आधार
इस तरह बनवाएं नवजात बच्चे का आधार

UIDAI ने देश में पैदा होने वाले नवजात बच्चों के लिए भी आधार की सुविधा दी है. यानी अब से आप नवजात बच्चे का भी आधार बनवा सकते हैं. आपको बता दें देश के कुछ अस्पताल भी अपने यहां जन्मे बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए प्रोसेस पूरा कर लेते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: UIDAI ने देश में पैदा होने वाले नवजात बच्चों के लिए भी आधार की सुविधा दी है. यानी अब से आप नवजात बच्चे का भी आधार बनवा सकते हैं. आपको बता दें देश के कुछ अस्पताल भी अपने यहां जन्मे बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए प्रोसेस पूरा कर लेते हैं. आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए आधार कार्ड एक जरुरी डॉक्युमेंट है. इसके बिना आपके कई काम अटक सकते है. UIDAI ने ट्वीट करके इसके बारे में जानकारी दी है.

UIDAI ने किया ट्वीट
UIDAI ने ट्वीट में लिखा है कि हर कोई आधार के लिए इनरोल करा लें - यहां तक ​​कि एक नवजात बच्चे के लिए भी नामांकन किया जा सकता है. इसके लिए आपके पास बस बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से एक का आधार होना चाहिए.


यह भी पढ़ें: LIC ने लॉन्च किया खास प्लान, फिक्सड इनकम के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदे



नहीं लिया जाता है बायोमेट्रिक
आपको बता दें एक दिन से लेकर 5 साल तक के बच्चे के आधार के लिए बायोमेट्रिक डाटा नहीं लिया जाता है. बता दें 5 साल तक बच्चों का बायोमेट्रिक बदलता रहता है इसलिए इसको नहीं लिया जाता है. जब आपका बच्चा 5 साल का हो जाए तो आप इसको अपडेट करा सकते हैं.

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत
एक दिन के बच्चे का आधार बनवाने के लिए आपको सिर्फ बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड और पहचान पत्र चाहिए. इन दो डॉक्युमेंट की मदद से आप अपने बच्चे का आधार कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं.

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन-
>> UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें.
>> वहां फॉर्म डाउनलोड करें और उसमें बच्चे का नाम, अपना मोबाइल नंबर, ईमेल पता भरें.
>> इसके बाद आपका आधार कार्ड सेंटर के लिए अप्वाइंटमेंट मिलेगा.
>> अब आपको तय दिन और समय पर आधार एनरोलमेंट सेंटर पर सभी जरूरी दस्तावेज जरूर ले जाएं.

यह भी पढ़ें: बदल रहे हैं EPF के नियम! कर्मचारियों ने ज्‍यादा जमा किया फंड तो लगेगा इनकम टैक्‍स, जानें किस पर होगा सबसे ज्‍यादा असर

इस लिंक पर करें विजिट
बच्चों के आधार के बारे में अधिक जानकारी और अपॉइंटमेंट के लिए आप इस लिंक https://ask.uidai.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज