Home /News /business /

देश में बनेंगे आधुनिक Aadhar सेंटर, पूरे हफ्ते खुलेंगे, जानें क्‍या होगा आपको फायदा

देश में बनेंगे आधुनिक Aadhar सेंटर, पूरे हफ्ते खुलेंगे, जानें क्‍या होगा आपको फायदा

UIDAI देश में आधुनिक आधार सेवा केंद्र स्‍थापित कर रही हैं. आधार से जुड़े सभी कामों के लिये वन स्‍टॉप सेंटर की तरह काम करेंगे.

UIDAI देश में आधुनिक आधार सेवा केंद्र स्‍थापित कर रही हैं. आधार से जुड़े सभी कामों के लिये वन स्‍टॉप सेंटर की तरह काम करेंगे.

UIDAI देश में आधुनिक आधार सेवा केंद्र स्‍थापित कर रही हैं. आधार से जुड़े सभी कामों के लिये वन स्‍टॉप सेंटर की तरह काम करेंगे. इन Aadhaar seva Kendra पर नागरिकों के लिये सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्‍ध होंगी और सप्‍ताह के 7 दिन काम करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. Aadhaar Seva Kendra : UIDAI ने देशभर में आधुनिक आधार सेवा केंद्र बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. आधुनिक आधार सेवा केंद्रों पर न केवल आधार कार्ड बनायें जायेंगे, बल्कि इनको अपडेट भी किया जायेगा. ये सेंटर्स सप्‍ताह के सातों दिन खुले रहेंगे और इनमें ज्‍यादा मूलभूत सुविधायें भी नागरिकों को उपलब्‍ध होंगी.

पहले चरण में देश में 114 ऐसे आधुनिक सेंटर बनाने की योजना UIDAI ने बनाई थी. अब तक 64 ऐसे आधार सेंटर्स की स्‍थापना भी देश के विभिन्‍न शहरों में हो चुकी है. पहले चरण में 53 शहरों में ऐसे इन्‍हें स्‍थापित किया जायेगा. इन शहरों की सूची में महानगर, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियां तथा प्रमुख शहर शामिल हैं. अभी पहले से ही देश में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) काम कर रहे हैं, जो बैंकों, डाकघरों कुछ अन्‍य सरकारी परिसरों में चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें :  Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्‍टॉक पर क्‍यों फिदा हैं एनालिस्‍ट्स! जानिये कारण

सातों दिन करेंगे काम

आधुनिक आधार सेवा केंद्र की खास बात यह है कि इनमें सप्‍ताह के सातों दिन काम होगा. ये सेंटर्स सुबह 09:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक खुले रहेंगे. आधार से संबंधित सारे कामों के लिये वन स्‍टॉप सेंटर्स होंगे. यहां नये आधार बनायें जायेंगे और आधार अपडेट भी किये जायेंगे.

मिलेंगी बेहतर सुविधायें

आधार सेवा केंद्रों पर आने वाले लोगों की को असुविधा न हो, इसके लिये इन केंद्रों पर ज्‍यादा सुविधायें मुहैया कराई जायेंगी. इनमें एयर कंडीशनर लगेंगे. बैठने के लिये कुर्सियों का इंतजाम होगा. यही नहीं व्‍हील चेयर सहित बुजुर्गों और दिव्‍यांगो के लिये सभी जरूरी सुविधाओं का भी प्रबंध किया जायेगा.

ये भी पढ़ें :  AGS Transact Technologies IPO: आज होगा शेयर अलॉटमेंट, जानें कैस चेक करें एप्लीकेशन स्टेटस

ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट

आधार प्राधिकरण ने ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट बुकिंग (Aadhaar Online Appointment) सर्विस शुरू की है. वेबसाइट पर जाकर आप अपने आस-पास के केंद्र के लिए अपॉइन्टमेंट बुक किया जा सकता है. ये बुकिंग बिना आधार के भी की जा सकती है. साथ ही इस पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा. लोगों को महीने में 4 बार अपॉइन्टमेंट बुक करने की सुविधा मिलेगा.

Tags: Aadhar, Aadhar card, Uidai

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर