आम लोगों को UIDAI ने दिया तोहफा, यहां आसानी से बनवा सकेंगे Aadhaar Card

UIDAI ने इन केंद्रों को फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी है. इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मिलेगा.

News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 4:23 PM IST
आम लोगों को UIDAI ने दिया तोहफा, यहां आसानी से बनवा सकेंगे Aadhaar Card
आम लोगों को UIDAI का तोहफा, यहां से आसानी बनवा लें Aadhaar
News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 4:23 PM IST
UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) नें आम जनता के लिए अब ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराने का फैसला लिया है. UIDAI एक ऐसी संस्था है जो आधार कार्ड जारी करने का काम करती है. इस हफ्ते से 3.9 लाख CSC में आधार से संबंधित सभी सेवाएं एक बार फिर से शुरू हो जाएंगी. UIDAI ने इन केंद्रों को फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी है. इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मिलेगा. उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य काम के लिए कहीं और नहीं भटकना पड़ेगा.

क्या है कॉमन सर्विस सेंटर
रिपोर्ट के मुताबिक 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLE) देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे हैं. ये एंटरप्रेन्योर लोगों को ट्रेन टिकट बुक करने, पासपोर्ट के लिए आवेदन देने, जन्म प्रमाणपत्र बनाने, आयुष्मान भारत स्कीम में रजिस्टर करने जैसी सरकारी सेवाएं मुहैया कराते हैं.

ये भी पढ़ें: हर महीने कमाएं 15 हजार रुपये, 1.14 लाख में शुरू करें बिजनेस

अब कॉमन सर्विस सेंटरों पर आधार कार्ड में अपडेट भी कराया जा सकेगा, जैसे- फोटो या एड्रेस बदलना. CSC के अलावा लोग आधार से जुड़ी सेवाएं बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स में आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

CSC पर रोक इसलिए लगी थी
कुछ समय पहले 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े काम करने पर रोक लगा दिया गया था.
Loading...

ये भी पढ़ें: पत्नी से 10 हजार रु लेकर खड़ी की 3.2 लाख करोड़ की कंपनी!

बैंक व पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगी सेवाएं
CSC के अलावा लोग आधार से जुड़ी सेवाएं बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स में आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. पहले CSC में आधार के लिए आवेदन करने की अनुमति थी, लेकिन इसे पिछले साल सितंबर में रोक दिया गया. तब विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स ने धमकी दी थी कि अगर उन्हें आधार से जुड़ा काम नहीं करने दिया जाएगा तो वे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 15, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...