लाइव टीवी
Elec-widget

पैसा कमाने का एक और मौका, खुला गया उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 11:26 AM IST
पैसा कमाने का एक और मौका, खुला गया उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO
इश्यू में 4 दिसंबर तक निवेश का मौका

उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) की सब्सिडरी कंपनी USFB का लक्ष्य पब्लिक इश्यू से 750 करोड़ रुपये जुटाने की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 11:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आज से खुल गया है. इस IPO के लिए 4 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) की सब्सिडरी कंपनी USFB का लक्ष्य पब्लिक इश्यू से 750 करोड़ रुपये जुटाने की है. इस आईपीओ में खुदरा निवेशकों (Retail Investors) के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है.

IPO से जुड़ी खास बातें...

>> उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ का प्राइस बैंड 36-37 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है.

>> इश्यू में न्यूनतम 400 इक्विटी शेयरों के लिए बिड दाखिल करनी होगी. इसके बाद 400 शेयरों के ही गुणज में आगे शेयरों के लिए आवेदन किया जा सकेगा. इसके लिए 14,800 रुपये का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़ें: UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना Documents के बन जाएगा Aadhaar कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

>> आईपीओ से पहले ही USFB ने इसी महीने प्री-आईपीओ राउंड में 250 करोड़ रुपये की पूंजी जुटा ली थी.

>> USFB के आईपीओ को कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी (Kotak Mahindra Capital Company), आईआईएफएल सिक्योरिटीज (IIFL Securities) और जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) को बतौर बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.
Loading...

2017 में बैंकिंग कारोबार किया था शुरू
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक , उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) की एक सब्सिडरी कंपनी है. उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज ने 2016 में पब्लिक कंपनी के तौर पर काम करना शुरू किया था. रिजर्व बैंक (RBI) से स्मॉल बैंक शुरू करने का लाइसेंस मिलने के बाद फरवरी 2017 में बैंकिंग कारोबार शुरू किया था. मौजूदा समय में देशभर में 24 शहरों में 552 ब्रांच हैं और 441 ATM हैं. USFB की अधिकतर ब्रांच तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में परिचालन में हैं.

ऐसे IPO में करें निवेश?
IPO में आप अपने स्तर पर सीधे निवेश कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. इसमें ब्रोकर के जरिए निवेश किया जा सकता है. हर ब्रोकरेज हाउस आईपीओ में निवेश के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन रखता है. जहां जाकर आप कुछ सूचनाएं भरने के बाद आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन सूचनाओं में प्रमुख है कि आप कितने स्टॉक के लिए किस कीमत पर अप्लाई करना चाहते हैं. आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही है ये खास बिज़नेस शुरू करने मौका, केवल 50 हजार रुपए लगाकर होगी मोटी कमाई
 न्यूनतम 14,800 रुपये करना होगा निवेश
आईपीओ में निवेश के लिए एक निश्चित रकम लगानी जरूरी है, आईपीओ में एक शेयर के लिए बिड नहीं लगा सकते. यहां एप्लीकेशन लॉट साइज के हिसाब से होती है. यानी आपको कम से कम एक निश्चित संख्या में स्टॉक्स के लिए बिड देनी होगी. USFB के आईपीओ का प्राइस बैंड 36-37 रुपये प्रति शेयर है और इसमें 400 इक्विटी शेयरों का लॉट साइज है. इस हिसाब से एक लॉट के लिए 14,800 रुपये निवेश करने होंगे.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...