लाइव टीवी

इन्फोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि को मिल सकता है ब्रिटिश सरकार में बड़ा मंत्री पद

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 6:40 PM IST
इन्फोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि को मिल सकता है ब्रिटिश सरकार में बड़ा मंत्री पद
ऋषि 100 करोड़ डॉलर (करीब 7000 करोड़ रुपये) की ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म के को-फाउंडर है.

इन्फोसिस (Infosys) के को-फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति (N R Narayana murthy) के दामाद ऋषि सुनाक (Rishi Sunak) को ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) कैबिनेट में अहम ओहदा मिल सकता है. आपको बता दें कि ब्रिटेन के आम चुनाव (UK Elections) में सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी (conservative party) ने बड़ी जीत हासिल की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 6:40 PM IST
  • Share this:
मुंबई. देश की बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के को-फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति (N R Narayana murthy) के दामाद ऋषि सुनाक (Rishi Sunak British MP) को ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन कैबिनेट में अहम ओहदा मिल सकता है. आपको बता दें कि ब्रिटेन के आम चुनाव (UK Elections) में सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी (conservative party) ने बड़ी जीत हासिल की है. स्पष्ट बहुमत हासिल करने के बाद बोरिस जॉनसन  फिर सरकार बनाने जा रहे है. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को हिंदू और भारतीयों का समर्थक माना जाता है. ऐसा लगता है कि उन्हें भारतीयों का बड़े पैमाने पर चुनाव में समर्थन मिला. वैसे वो खुद को कई बार भारत का दामाद भी बता चुके हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक पत्रकार के रूप में की थी. उनके चुनाव प्रचार में इस बार हिंदी गाने भी खूब बजाए गए हैं.

इस कंपनी के मालिक है  ऋषि सुनाक- ऋषि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड से एमबीए ग्रैजुएट हैं. वो 100 करोड़ डॉलर (करीब 7000 करोड़ रुपये) की ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म के को-फाउंडर है और स्मॉल ब्रिटिश बिजनेस के इनवेस्टीगेशन में स्पेशलाइज्ड हैं.



ऋषि ने युनाइटेड किंगडम की रिचमंड (यॉर्क्स) सीट से अपने करीबी प्रतिद्वंदी लेबर पार्टी के टॉम कर्कवुड को बड़े अंतर से हरा दिया है.

ऋषि सुनाक को इन चुनावों में 36,693 वोट मिले, वहीं टॉम कर्कवुड को सिर्फ 9,483 मतों से संतोष करना पड़ा. पिछली बोरिस जॉनसन सरकार में ऋषि सुनाक को ट्रेजरी मिनिस्ट्री में मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी गई थी.

इन्फोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति  की बेटी अक्षता से हुई शादी- ऋषि सुनाक का जन्म ब्रिटेन में हुआ है. उनकी माता एक फार्मास्यूटिकल है, जबकि पिता नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) में एक जनरल प्रैक्टिशनर के तौर पर काम करते हैं. ऋषि की नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से कैलिफोर्निया में मुलाकात हुई थी और फिर शादी हो गई.

ये भी पढ़ें-एलिजाबेथ को पीछे छोड़ा! दुनिया की ताकतवर महिलाओं में शामिल हुई निर्मला सीतारमण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 6:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर