बंद हुई 178 साल पुरानी ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक, खतरे में 22 हजार लोगों की नौकरियां

22,000 लोगों की नौकरियों पर संकट

थॉमस कुक (Thomas Cook) को आखिरी समय में रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) ने अतिरिक्त 20 करोड़ पाउंड की मांग को लेकर झटका दे दिया. इस कंपनी के बंद होने से 22,000 लोगों की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक (Thomas Cook) रविवार को बंद हो गई है. दुनिया की सबसे पुरानी हॉलीडे कंपनी है. 178 साल पुरानी ब्रिटिश टूर ऑपरेटर कंपनी फंड की कमी से जूझ रही थी. कंपनी ने बैंकों से भी एडिशनल फंड की मांग की थी, जिसे मंजूरी नहीं मिली. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा कि कंपनी को बंद करने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था.

    थॉमस कुक को आखिरी समय में रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) ने अतिरिक्त 20 करोड़ पाउंड की मांग को लेकर झटका दे दिया. इस कंपनी के बंद होने से 22,000 लोगों की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है, जिसमें से 9,000 कर्मचारी यूके के हैं.

    ये भी पढ़ें- दशहरे पर ये कंपनी अपने 48000 कर्मचारियों को दे रही हैं 1 लाख रुपए का बोनस



    बंद होने से इन लोगों पर पड़ेगा प्रभाव
    कंपनी के बंद होने से ना सिर्फ कर्मचारी बल्कि ग्राहक, सप्लायर और कंपनी के पार्टनर भी प्रभावित होंगे. इसलिए थॉमस कुक के चीफ एक्जीक्यूटिव पीटर फैंकहॉजर ने ग्राहकों, सप्लायर्स, कर्मचारी और पार्टनर्स से माफी मांगी. यूके के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने कहा है कि 23 सितंबर से लेकर छह अक्टूबर तक रेगुलेटर व सरकार 150,000 से अधिक ब्रिटिश ग्राहकों को घर वापस लाने के लिए मिलकर काम करेंगे. सीएए ने ट्वीट कर बताया कि सभी बुकिंग्स रद्द कर दी गई हैं.

    ये भी पढ़ें- SBI: जीरो बैलेंस खाते के नियम बदले, अब बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं

    थॉमस कुक के बंद होने से ब्रिटेन की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक का अंत हो गया है. गौरतलब है कि कंपनी 16 देशों में एक साल में 19 मिलियन लोगों के लिए होटल, रिसॉर्ट और एयरलाइंस चलाती थी. वर्तमान में इसमें 6,00,000 लोग विदेश में हैं, सरकारों और बीमा कंपनियों को इनके लिए एक विशाल बचाव अभियान के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें-देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक 1 हजार गावों में करेगा 'लोन मेले' का आयोजन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.