होम /न्यूज /व्यवसाय /अल्ट्राटेक सीमेंट ने 750 करोड़ रुपए में खरीदी इस विदेशी कंपनी में हिस्सेदारी, क्या है डील की पूरी डिटेल ?

अल्ट्राटेक सीमेंट ने 750 करोड़ रुपए में खरीदी इस विदेशी कंपनी में हिस्सेदारी, क्या है डील की पूरी डिटेल ?

अल्ट्राटेक के अनुसार यह हिस्सेदारी 10.11 करोड़ डॉलर के निवेश से हासिल की गयी है. इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी में यूसीएमईआईएल की हिस्सेदारी 29.79 प्रतिशत हो जाएगी. आरएकेडब्ल्यूसीटी का गठन सितंबर 1980 में हुआ था.

अल्ट्राटेक के अनुसार यह हिस्सेदारी 10.11 करोड़ डॉलर के निवेश से हासिल की गयी है. इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी में यूसीएमईआईएल की हिस्सेदारी 29.79 प्रतिशत हो जाएगी. आरएकेडब्ल्यूसीटी का गठन सितंबर 1980 में हुआ था.

अल्ट्राटेक के अनुसार यह हिस्सेदारी 10.11 करोड़ डॉलर के निवेश से हासिल की गयी है. इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात की कंपन ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . सीमेंट बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात की आरएके सीमेंट कंपनी में 29.39 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये 10.11 करोड़ डॉलर (करीब 839.52 करोड़ रुपये) निवेश की घोषणा की है. आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि यह कंपनी के लिये एक रणनीतिक निवेश है.

अल्ट्राटेक सीमेंट ने कहा, ‘‘कंपनी की पूर्ण सहयोगी अल्ट्राटेक सीमेंट मिडिल ईस्ट इनवेस्टमेंट लि. (यूसीएमईआईएल) ने आरएके सीमेंट कंपनी फॉर व्हाइट सीमेंट एंड कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स पीएससी (आरएकेडब्ल्यूसीटी) में 29.39 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये निवेश किया है. यह कंपनी अबु धाबी और कुवैत शेयर बाजारों में सूचीबद्ध है.’’

यह भी पढ़ें- भारत से कारोबार समेटने की तैयारी में दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी

आरएकेडब्ल्यूसीटी का गठन सितंबर 1980 में हुआ
अल्ट्राटेक के अनुसार यह हिस्सेदारी 10.11 करोड़ डॉलर के निवेश से हासिल की गयी है. इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी में यूसीएमईआईएल की हिस्सेदारी 29.79 प्रतिशत हो जाएगी. आरएकेडब्ल्यूसीटी का गठन सितंबर 1980 में हुआ था और उसका कारोबार कैलेंडर वर्ष 2021 में 482.5 करोड़ रुपये रहा था.

सीमेंट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी
अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड देश में सीमेंट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. इसका मुख्यालय मुंबई में है. यह आदित्य बिड़ला समूह का एक हिस्सा है. अल्ट्राटेक की वार्षिक निर्माण क्षमता 116.75 मिलियन टन है. यह भारत में ग्रे सीमेंट, रेडी-मिक्स कंक्रीट और व्हाइट सीमेंट का सबसे बड़ा मैन्यूफैक्चरर है.

यह भी पढ़ें- महंगे स्टेनलेस स्टील से राहत की उम्मीद कम, घरेलू मांग बढ़ती ही जा रही, समझिए क्या रहेगा ट्रेंड ?

बिक रही ये सीमेंट कंपनी
दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Group भारत से अपना 17 साल पुराना कारोबार समेटने की तैयारी में है. कंपनी ने कोर मार्केट पर फोकस करने की ग्लोबल स्ट्रेटजी तैयार की है. भारतीय बाजार से एक्जिट इसी व्यापक रणनीति का हिस्सा है. मामले से जुड़े सूत्रों की मानें तो Holcim Group ने अपनी दोनों लिस्टेड कंपनियों अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) को सेल पर डाल दिया है. बताया जा रहा है कि Holcim Group अपना भारतीय कारोबार बेचने के लिए जेएसडब्ल्यू (JSW) और अडानी समूह (Adani Group) समेत अन्य कंपनियों से बातचीत कर रही है.

Tags: Cement factory, Deals of the Day, Infrastructure Projects, JSW cement

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें