अपना शहर चुनें

States

UltraTech करेगी 5,477 करोड़ रुपये का निवेश, उत्पादन क्षमता बढ़ाएगी कंपनी

(फोटो क्रेडिट- Reuters/Amit Dave)
(फोटो क्रेडिट- Reuters/Amit Dave)

देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) अपनी क्षमता में 1.28 करोड़ टन विस्तार के लिये 5,477 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) अपनी क्षमता में 1.28 करोड़ टन विस्तार के लिये 5,477 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके बाद कंपनी की कुल क्षमता 13.6 करोड़ टन सालाना से अधिक हो जाएगी.

मौजूदा संयंत्रों में क्षमता का विस्तार करेगी अल्ट्राटेक सीमेंट
कंपनी ने एक बयान में गुरुवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने इस निवेश को मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके तहत कंपनी कुछ निवेश नए सिरे से संयंत्र स्थापित करने पर जबकि कुछ मौजूदा संयंत्रों में क्षमता विस्तार पर करेगी.

ये भी पढ़ें- बजट 2021-22 के लिए सरकार ने आम आदमी से मांगे सुझाव, ऐसे भेजे अपना आइडिया
बयान के मुताबिक इसके बाद कंपनी कि कुल उत्पादन क्षमता बढ़कर 13.62 करोड़ टन सालाना हो जाएगी. इससे कंपनी को चीन के बाहर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनने का रुतबा दोबारा हासिल होगा.



ये भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस में है अकाउंट तो 11 दिसंबर से पहले पूरा कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है खाता!

कंपनी ने कहा कि अतिरिक्त क्षमता का विस्तार पूर्वी, मध्य और उत्तरी क्षेत्रों के तेजी से बढ़ते बाजारों में किया जाएगा. बयान के मुताबिक कंपनी की विस्तार योजना में राजस्थान के पाली में सीमेंट संयंत्र के साथ उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और बंगाल के संयंत्रों में जारी सालाना 67 लाख टन का क्षमता विस्तार शामिल है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अब WhatsApp पर मिलेगी PNR status, ट्रेन की लाइव लोकेशन सहित सभी जरूरी जानकारी, इस नंबर पर करें मैसेज

चरणबद्ध तरीके से वित्त वर्ष 2021-22 में पूरा होगा विस्तार
कंपनी ने कहा कि यह विस्तार चरणबद्ध तरीके से वित्त वर्ष 2021-22 में पूरा हो जाएगा. आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने इस बारे में कहा कि मौजूदा आर्थिक हालात में कंपनी का यह निवेश उसे देश की शीर्ष सीमेंट कंपनी से राष्ट्रीय विजेता बनाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज