कभी थे बेरोजगार, आज हैं 5000 करोड़ के मालिक! आखिर कौन है संजय शाह, जिन पर यूरोप में चल रही कानूनी कार्रवाई

संजय शाह (फोटो-मनीकंट्रोल)
संजय शाह (फोटो-मनीकंट्रोल)

आज की तारीख में संजय शाह 700 मिलियन डॉलर (करीब 5000 करोड़) फॉर्च्यून के मालिक हैं. वर्तमान में उनके पास 60 फीट का एक शानदार यॉट है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 4:48 PM IST
  • Share this:
शेयर बाजार में सालों से निवेशक पैसा लगा रहे हैं. हालांकि इसमें जोखिम होता है, लेकिन कई निवेशक इससे अपनी किस्मत का ताला भी खोल चुके हैं. संजय शाह भी एक ऐसा ही नाम है जिसने आज से एक दशक पहले 2008-2009 में आई आर्थिक मंदी में अपनी नौकरी गंवा दी थी. वह उस समय एक मिड लेवल ब्रोकर थे. लेकिन शाह ने कारोबार में वापस आने में ज्यादा देर नहीं लगाई. उन्होंने अपना फंड सेट किया जो डिविडेंड टैक्स से संबंधित कानून में मौजूद गैप को संबोधित करता था.

कुछ साल के अंदर ही उन्होंने ट्रेडिंग फ्लोर की एक्टिविटी से लेकर $70 करोड़ तक का नेटवर्थ खड़ा कर लिया. आज लंदन से लेकर दुबई तक उनकी प्रॉपर्टी फैली है. शाह अब ऑटिज्म पीड़ित बच्चों की चैरिटी के लिए जेनिफर लोपेज से लेकर एल्टन जॉन तक को प्रोग्राम करने के लिए आमंत्रित करते हैं.

आज हैं करीब 5000 करोड़ के मालिक
आपको बता दें कि आज की तारीख में संजय शाह 700 मिलियन डॉलर (करीब 5000 करोड़) फॉर्च्यून के मालिक हैं. वर्तमान में उनके पास 60 फीट का एक शानदार यॉट है. इसके अलावा लंदन से लेकर दुबई तक उनकी प्रॉपर्टी है.
ये भी पढ़ें: गुवाहाटी एयरपोर्ट का किया जा रहा है कायाकल्प, यात्रियों को मिलेंगी ये नई सुविधाएं



विवादों से घिरे शाह
हालांकि अभी शाह विवादों से घिर गए हैं, जिसकी वजहा से यूरोप के कई देशों में उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई चल रही है. इसलिए अनुमान लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में वे गिरफ्तार हो जाएं. दरअसल, शाह ने कुछ देशों में कानूनी लूपहोल्स का इस्तेमाल किया और पैसे कमाए. शाह ने सिंगल स्टॉक पर मिलने वाले डिविडेंड टैक्स रिफंड का कई बार फायदा उठाया.

डेनमार्क में फ्रीज हुई संपत्ति 
डेनमार्क प्रशासन ने करीब 3.5 अरब दानिश क्रॉनर की उनकी संपत्ति फ्रीज कर दिया है. इसमें लंदन में उनके 200 लाख डॉलर का एक घर भी शामिल है. डेनमार्क सरकार ने आरोप लगाया है कि उनकी कंपनी सोलो कैपिटल पार्टनर्स एलएलपी ने निवेशकों को शेयर बेचने के बाद भी डिविडेंट टैक्स पर रिफंड पाने में मदद की.

ये भी पढ़ें: घर पर या लॉकर में रखें सोने से होगी मोटी कमाई, अब ऐसे ब्याज के साथ मिलेगी टैक्स छूट

शाह ने कहा, कानूनी रूप से वैध है कमाई
अपने ऊपर लगे आरोपों को लेकर उनका कहना है कि बैंकर्स और हेज फंड मैनेजर्स के पास कोई मोरल नहीं होता है. मेरी कमाई कानूनी रूप से वैध है. मैंने कोई गलत काम नहीं किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज