Home /News /business /

Unemployment Rate: शहरी क्षेत्रों में बढ़ी बेरोजगारी, सरकार ने जारी किया ये डेटा

Unemployment Rate: शहरी क्षेत्रों में बढ़ी बेरोजगारी, सरकार ने जारी किया ये डेटा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में रोजगार (Employment) के मोर्चे पर हालत चिंताजनक बनी हुई है. एक सरकारी सर्वे के मुताबिक बेरोजगारी (Unemployment) के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है. शहरी क्षेत्रों में सभी उम्र के लोगों की बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) जनवरी-मार्च 2021 में बढ़कर 9.3 फीसदी पर पहुंच गई, जो पिछले साल इसी अवधि में 9.1 फीसदी थी. नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस यानी एनएसओ (NSO) के एक निश्चित अवधि पर होने वाले पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे यानी पीएलएफएस (Periodic Labour Force Survey) में यह पता चला है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश में रोजगार (Employment) के मोर्चे पर हालत चिंताजनक बनी हुई है. एक सरकारी सर्वे के मुताबिक बेरोजगारी (Unemployment) के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है. शहरी क्षेत्रों में सभी उम्र के लोगों की बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) जनवरी-मार्च 2021 में बढ़कर 9.3 फीसदी पर पहुंच गई, जो पिछले साल इसी अवधि में 9.1 फीसदी थी. नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस यानी एनएसओ (NSO) के एक निश्चित अवधि पर होने वाले पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे यानी पीएलएफएस (Periodic Labour Force Survey) में यह पता चला है.

    बेरोजगारी दर (UR) को लेबर फोर्स में बेरोजगार व्यक्तियों के फीसदी के रूप में परिभाषित किया जाता है. नौवें पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे (PFLS) के अनुसार, 15 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए शहरी क्षेत्रों में सीडब्ल्यूएस (Current Weekly Status) के हिसाब से बेरोजगारी दर अक्टूबर-दिसंबर 2020 में 10.3 फीसदी थी.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: पेट्रोल के दाम में आई जोरदार गिरावट, दिल्ली में ₹8 सस्ता हुआ पेट्रोल, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट

    बढ़ी महिलाओं की बेरोजगारी दर
    सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि शहरी क्षेत्रों (15 वर्ष और उससे अधिक उम्र) में महिलाओं की बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च 2021 में बढ़कर 11.8 फीसदी हो गई, जो एक साल पहले 10.6 फीसदी थी. वहीं अक्टूबर-दिसंबर 2020 में यह 13.1 फीसदी थी.

    ये भी पढ़ें- SBI ग्राहक ध्यान दें! शॉपिंग के लिए आज से महंगा पड़ेगा Credit Card का इस्तेमाल, देने होंगे ₹99 एक्स्ट्रा चार्ज

    पुरुषों के मामले में एक तिमाही पहले से कम हुई बेरोजगारी दर
    पुरुषों के मामलों में यह एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में जनवरी-मार्च 2021 में 8.6 फीसदी पर स्थिर बनी रही. अक्टूबर-दिसंबर में यह बेरोजगारी दर 9.5 फीसदी थी.

    Tags: Employment, Unemployment, Unemployment in India, Unemployment Rate

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर