कोरोना संकट के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों को लिखा खुला पत्र, आखिर क्या है इसमें?

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (File Photo)

किसानों को लिखे गए खुले पत्र में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने क्या सलाह दी है जिससे किसानों की आय बढ़ेगी?

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने देश के किसानों (Farmers) को खुला पत्र लिखा है. खास बात ये है कि एक ही पत्र में अलग-अलग राज्यों के किसानों से जुड़ीं ऐसी बातें बताई गईं हैं जिससे वे खरीफ फसलों के मौसम के दौरान अधिकतम फसल उत्‍पादन करें. इसके लिए हर राज्य के किसानों को तकनीकी तौर पर जानकारी देने की कोशिश की गई है. उन्होंने कहा है कि कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 lockdown) के दौरान कृषक समुदाय का काम के प्रति समर्पण सराहनीय है. मौजूदा समय में कृषि उत्‍पादन देश की अर्थव्‍यवस्‍था की धुरी बन गया है. कृषि और गांव आत्‍मनिर्भर भारत के केंद्र में हैं.

    ये भी पढ़ें:  कृषि क्षेत्र के इन फैसलों से 2022 तक दोगुनी हो जाएगी किसानों की इनकम: दलवई

    पत्र में तोमर ने किसानों अपील की है कि वे खेती को एक लाभकारी कार्य बनाने के लिए काम करें. विभिन्न प्रकार की फसलें उगाएं. कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की शुरुआत हो गई है. कई जगहों पर फसलों की बुवाई पूरी हो चुकी है, और अन्य क्षेत्रों में जारी है. अपने खत में तोमर ने कहा है कि वह किसानों से संवाद कर रहे हैं ताकि उन्हें उत्पादन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके.

    ministry of Agriculture, कृषि मंत्रालय, Narendra Singh Tomar, नरेंद्र सिंह तोमर, farmers news, किसान समाचार, letter to the farmers, किसानों को पत्र, biopesticides, जैविक कीटनाशक, कोविड-19 लॉकडाउन, Covid-19 lockdown, अर्थव्‍यवस्‍था, Economy
    कैसे दोगुनी होगी किसानों की आय?


    उन्होंने कहा कि रबी फसलों की कटाई और बिक्री की प्रक्रिया बिना किसी बाधा के पूरी हो चुकी है. कृषि उत्पादन देश की अर्थव्यवस्था की धुरी बन गया है. इसमें धान उगाने के सर्वोत्तम तरीके बताए गए हैं. खरपतवारों के नियंत्रण, जैव कीटनाशकों (Biopesticides) के उपयोग, जैविक खाद और वर्मीकम्पोस्ट, राइजोबियम बैक्टीरिया के साथ दालों के बीज का उपचार आदि के बारे में इसमें बताया गया है.

    ये भी पढ़ें: आवेदन के बावजूद 12 लाख किसानों को नहीं मिलेगा PM-किसान स्कीम का लाभ

    कृषि मंत्री ने कहा कि बेहतर फसल प्रबंधन कार्य प्रणाली को अपनाकर कृषि उत्पादन को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. पहले से योजना बनाना, सही निर्णय लेना और उन्हें खेत में लागू करना आवश्यक है. हमें खरीफ की भरपूर फसल सुनिश्चित करनी चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.