यूनियन बैंक को 42.79 लाख इक्विटी शेयर्स की लिस्टिंग की मंजूरी मिली, जानें एक शेयर की कीमत

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि उसने इक्विटी शेयर्स क्‍वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स को जारी किए हैं.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने बताया कि ये शेयर क्‍वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIBs) को जारी किए गए हैं. इन शेयर्स की डीलिंग 25 मई 2021 से शुरू हो चुकी है. इसके जरिये बैंक को सरकार की हिस्‍सेदारी (Government Stake) घटाने में मदद मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Band of India) ने बताया है कि उसे नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) और बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) से 42,79,03,111 इक्विटी शेयर्स की लिस्टिंग के लिए मंजूरी मिल गई है. इन शेयर्स को स्‍टॉक एक्सचेंज पर डीलिंग के लिए मंगलवार यानी 25 मई 2021 से शामिल किया गया है. बीएसई पर दोपहर के कारोबार में यूनियन बैंक का शेयर 8.50 फीसदी से ज्‍यादा गिरकर 35.10 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. बता दें कि ये इक्विटी शेयर्स 10 रुपये (Share Price) प्रत्येक के हैं. इन्हें क्‍वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIBs) को 23.82 रुपये के प्रीमियम पर जारी किया गया है.

    सरकार की यूनियन बैंक में फिलहाल है 89 फीसदी हिस्‍सेदारी
    यूनियन बैंक को इस इश्यू से सरकार की हिस्‍सेदारी घटाने (Government Stake) में मदद मिलेगी. अभी यूनियन बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 89 फीसदी की है. इससे मौजूदा कैपिटल का करीब 6 फीसदी कम होगा और बैंक का कैपिटल एडिक्वेसी रेशियो (CAR) बढ़ेगा. इससे पहले केनरा बैंक (Canara Bank), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और आईडीबीआई बैंक (IDBI) ने क्‍वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिये फंड जुटाया था. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने हाल ही में यूनियन बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है.

    ये भी पढ़ें - Gold Price Today: कई सत्र की तेजी के बाद गिरे सोने के दाम, चांदी भी हुई सस्‍ती, फटाफट देखें नया भाव

    एलआईसी ने यूनियन बैंक में हिस्‍सेदारी बढ़ाकर की 5% से ज्‍यादा
    भारतीय जीवन बीमा निगम ने यूनियन बैंक में 2 फीसदी हिस्सेदारी बढ़ाई है. इससे बैंक में एलआईसी का कुल स्टेक अब 5.06 फीसदी हो गया है. इससे पहले एलआईसी की बैंक में 3.09 फीसदी हिस्सेदारी थी. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के जरिये एलआईसी ने स्टॉक एक्सचेंज को यह जानकारी दी थी. स्टॉक एक्सचेंज को भेजी जानकारी के मुताबिक, पहले एलआईसी के पास यूनियन बैंक के 19,79,23,251 इक्विटी शेयर थे. अब एलआईसी ने एक प्रिफरेंशियल एलॉटमेंट में बैंक के 14,78,41,513 इक्विटा शेयर खरीदे, जिससे यूनियन बैंक में उसकी हिस्सेदारी 5 फीसदी से अधिक हो गई है. बता दें कि एलआईसी देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है.