इन बैंकों से लोन लेना होगा फायदेमंद, 1 जून से सस्ती हो रही हैं ब्याज दरें

इन बैंकों से लोन लेना होगा फायदेमंद, 1 जून से सस्ती हो रही हैं ब्याज दरें
तीन बैंकों ने लोन पर ब्याज दरें घटा दिया है.

नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद अब यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने लोन पर ब्याज दरों को घटा दिया है. नई दरें 1 जून 2020, सोमवार से लागू भी हो जाएंगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद अब तीन अन्य बैंकों ने भी रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट में कटौती की है. ब्याज दरों में कटौती करने वाले इन बैंकों में यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल है. यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक्टर्ननल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) में 40 आधार अंक यानी 0.40 फीसदी की कटौती है. वहीं, बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है.

क्या है यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की नई दरें?
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) द्वारा ब्याज दरों में 40 आधार अंकों की कटौती के बाद नई दर घटकर 6.80 फीसदी हो गई है. बैंक ने जानकारी दी है कि नई दरें 1 जून 2020, सोमवार से लागू हो जाएंगी. विभिन्न स्कीम्स के लि प्रभावी दरें उत्पाद के लिए EBLR प्लस प्रीमियम/डिस्काउंट पर होंगी. बता दें​ कि UBI ने RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, खुदरा और सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम सेग्मेंट को नई दर के सभी लोन के लिए EBLR आधारित बयाज दरें पेश करता है.

यह भी पढ़ें: LIC​ लिस्टिंग से मुनाफा कमाने का सोच रहे तो लग सकता है झटका! ये है कारण



यूको बैंक ने डिपॉजिट रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया


यूको बैंक (UCO Bank Interest Rates) द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद नई दर 6.90 फीसदी हो गया है. इसके बाद अब खुदरा और MSME लोन 0.40 फीसदी सस्ता हो गया है. हालांकि, बैंक ने डिपॉजिट रेट्स में बदलाव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. यूको बैंक ने जानकारी दी है कि मार्च से अब तक उसने 15,000 हजार करोड़ रुपये के लोन को मंजूरी दी है, जिसमें से 12,000 करोड़ रुपये के लोन का आवंटन हो चुका है. इससे 1.36 लाख ग्राहकों को लाभ मिला है. बैंक एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी.

क्या होंगी बैंक ऑफ इंडिया की नई दरें
इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी MCLR में 0.25 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है. BOI के इस कदम के बाद अब होम लोन ऑटो लोन और MSME को दिये जाने वाले सभी प्रकार का लोन सस्ता हो गया है. नई दरें एक जून से लागू होंगी. बैंक की नई ब्याज दरें लागू होने के बाद अब एक साल की अवधि के लोन पर सालाना ब्याज दर घटकर 7.70 फीसदी रह जाएगा. फिलहाल यह 7.95 फीसदी है. इसी प्रकार छह महीने की अवधि वाले लोन की ब्याज दर 7.60 फीसदी और मासिक लोन की ब्याज दर 7.50 फीसदी होगी.

यह भी पढ़ें: पूरे देश में कल से लागू होगा 'वन नेशन, वन राशन कार्ड', बदल जाएंगे ये नियम
First published: May 31, 2020, 4:47 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading