Union Budget 2019: 5 लाख तक की सालाना इनकम होगी टैक्स फ्री, पर भरना होगा ITR

Indian Union Budget 2019: 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को आयकर के सेक्शन 87ए के तहत छूट का लाभ दिया जाएगा. इस छूट का लाभ तभी पाया जा सकता है जब आप रिर्टन भरें.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:11 PM IST
Union Budget 2019: 5 लाख तक की सालाना इनकम होगी टैक्स फ्री, पर भरना होगा ITR
Union Budget 2019: 5 लाख तक सालाना इनकम पर टैक्स में छूट पर भरना होगा ITR
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:11 PM IST
अगर आपकी सालाना इनकम पांच लाख रुपये या उससे कम है और आपको लगता है कि अब आप टैक्स से जुड़े किसी भी नियम से बच गए हैं तो आप गलत हैं. सरकार की नई व्यवस्था के तहत आपको 5 लाख रुपये तक भले ही टैक्स नहीं चुकाना होगा, लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करना अनिवार्य होगा. मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में इसकी घोषणा की थी. अभी तक 60 साल से कम उम्र के लोगों को 2.5 लाख रुपये तक आयकर की छूट दी जाती रही है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह सीमा 3 लाख रुपये तक निर्धारित है.

मोदी सरकार आज दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश के सामने आज बजट रखेंगी. ऐसे में अगर आपकी सालाना आय छूट की तय सीमा से ज्यादा है तो आपके लिए रिटर्न भरना जरूरी होगा. 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को आयकर के सेक्शन 87ए के तहत छूट का लाभ दिया जाएगा. इस छूट का लाभ तभी पाया जा सकता है जब आप रिर्टन भरें. अगर आपकी पांच लाख रुपये सालाना आय है और आप रिटर्न नहीं भरते हैं तो आपको आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है.

अंतरिम बजट में किया गया था ऐलान
अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने संसद को बताया था कि, जिस किसी आयकरदाता की सालाना आय 5 लाख रुपये है, उन्हें टैक्स में छूट दी जाएगी इसलिए उन्हें कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा. टैक्सटूविन डॉट इन के सीईओ अभिषेक सोनी ने कहा, बजट के प्रस्ताव के मुताबिक, अगर आपकी सालाना 5 लाख रुपये या इससे कम है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा.

रिटर्न फाइल करना होगा जरूरी
आयकर छूट का फायदा उठाने के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी होगा. नई व्यवस्था के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान टैक्स छूट का फायदा उठाने के लिए पहले आपको अपनी सालाना आय घोषित करनी होगी. इसके लिए आपको रिटर्न भरना होगा.
First published: July 5, 2019, 8:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...