बजट के साथ-साथ वित्त मंत्री की शेरो शायरी ने भी खूब वाहवाही लूटी

उनका पूरा भाषण तो अंग्रेजी में था लेकिन उन्होंने संस्कृत में चाणक्य नीति बताई. इसके बाद उन्होंने शेर भी पढ़ा

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:57 PM IST
बजट के साथ-साथ वित्त मंत्री की शेरो शायरी ने भी खूब वाहवाही लूटी
बजट की खास बातें...
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:57 PM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश कर इतिहास रच दिया है. ये पहला मौका था जब किसी फुल टाइम महिला वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट पेश किया. उनका पूरा भाषण तो अंग्रेजी में था लेकिन उन्होंने संस्कृत में चाणक्य नीति बताई. इसके बाद उन्होंने शेर और शायरी भी पढ़ी. लिहाजा भारी-भरकम बजट के आंकड़ों से पहले लोकसभा का माहौल थोड़ा हल्का हो गया.

चाणक्य नीति
सबसे पहले निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में चाणक्य नीति का उल्लेख किया- 'कार्य पुरुषा करे न लक्ष्यम संपादयते'. चाणक्य सूत्र से ये पंक्तियां ली गई हैं. कार्य पुरुष करे ना लक्ष्यम संपा दायते. यानी मानव अगर दृढ़ संकल्प के साथ प्रयास करे तो कार्य जरूर सफल होता है. बिना लक्ष्य के जीवन में कोई काम नहीं हो सकता. उन्होंने ये समझाने की कोशिश की जीवन में सही मार्ग पर चलने के लिए सही लक्ष्य का चुनाव भी महत्वपूर्ण है.

शेरो शायरी

इसके बाद भाषण की शुरुआत में एक शेर पढ़ा. 'यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी ले कर चराग़ जलता है'. ये शेर मशहूर शायर मंजूर हाशमी का है.

बदल गई ब्रीफकेस की परंपरा
सालों से बजट को रखने के लिए खास ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया जाता रहा है. लेकिन शुक्रवार को जब निर्मला सीतारमण बजट लेकर निकलीं तो उनके हाथ में वो खास ब्रीफकेस दिखाई नहीं दिया. इसके बाद लोगों को एक खास लाल रंग का कपड़ा दिखा. निर्मला सीतारमण इसी लाल कपड़े में बजट के दस्तावेज लेकर गईं. सरकार का मानना है कि यह पाश्चात्य संस्कृति से बाहर आकर देश की पुरानी परंपराओं से जुड़ने की शुरुआत है. बैग का लाल रंग भारतीय परंपराओं के हिसाब से शगुन का प्रतीक है.
Loading...

ये भी पढ़ें: Budget 2019: गरीबों को 1.95 करोड़ मकान बनाकर देगी सरकार

Budget 2019: किसानों के लिए बजट में मिल सकती हैं ये सौगातें!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...