Union Budget 2019: एक बार फिर शुरू होगी Air India को बेचने की प्रक्रिया

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि एअर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू होगी. विनिवेश पर सरकार का बड़ा फोकस रहेगा.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 2:15 PM IST
Union Budget 2019: एक बार फिर शुरू होगी Air India को बेचने की प्रक्रिया
Air-India
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 2:15 PM IST
Indian Union Budget 2019 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. यहां तमाम बड़ी घोषणाओं के साथ वित्त मंत्री ने एविएशन (Aviation) सेक्टर के लिए भी बात की. निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू होगी. सरकार का विनिवेश पर बड़ा फोकस रहेगा.

हाल ही में वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव को एअर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (एआईएसएएम) के पास भेजने की बात कही गई थी. बताया गया था कि मंत्रालय एअर इंडिया में सरकार की 100 प्रतिशत या 76 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रख सकती है.

सरकार ने पिछले साल एअर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी और प्रबंधन नियंत्रण के लिए बोलियां आमंत्रित की थी, लेकिन किसी ने बोली नहीं लगाई इसके बाद विलय और अधिग्रहण को लेकर परामर्श देने वाली इकाई ने एक रिपोर्ट तैयार की थी, जिसमें बिक्री प्रक्रिया के विफल रहने के कारणों का उल्लेख किया गया था.

निर्मला सीतरामण के भाषण की सभी छोड़ी-बड़ी बातों को जानने के लिए यहां क्लिक करें...

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत में एविएशन सेक्टर लगातार मुश्किलों का सामना पड़ रहा है. बात करें Jet Airways की तो कर्ज के बोझ तले दबी अस्थाई रूप से बंद हुई ये कंपनी की कुछ एसेट्स पर टाटा ग्रुप बोली लगाने की योजना बना रही है. इस मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों ने बताया कि टाटा ग्रुप ने बैंकरों को यह बात उस समय बताई थी, जब उन्होंने जेट का मामला बैंकरप्सी कोर्ट में ले जाने से पहले बचाव के तहत टाटा ग्रुप से बात की थी. जानकारों ने बताया कि टाटा ग्रुप का फोकस उन एसेट्स की तरफ होगा, जिनका इस्तेमाल वह कारोबार बढ़ाने और जेट का कामकाज ठप होने से पैदा हुए गैप को भरने में कर सके.
First published: July 5, 2019, 1:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...