Home /News /business /

Budget 2019: टैक्सपेयर्स, किसान और मजदूरों को बजट में क्या मिला!

Budget 2019: टैक्सपेयर्स, किसान और मजदूरों को बजट में क्या मिला!

Union Budget 2019: मोदी सरकार का अंतरिम बजट वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश कर दिया. इस बजट में वेतनभोगी कर्मियों, किसानों और कामगार मजदूरों के लिए कई घोषणाएं की गई. सबसे अहम घोषणा इनकम टैक्स में छूट को लेकर किया गया है. अब 5 लाख रुपये तक सैलरी टैक्स फ्री हो गई. जानिए और क्या रहा इस बजट में खास...

अधिक पढ़ें ...
    मोदी सरकार का अंतरिम बजट वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश कर दिया. इस बजट में वेतनभोगी कर्मियों, किसानों और कामगार मजदूरों के लिए कई घोषणाएं की गई. सबसे अहम घोषणा इनकम टैक्स में छूट को लेकर किया गया है. अब 5 लाख रुपये तक सैलरी टैक्स फ्री हो गई. जानिए और क्या रहा इस बजट में खास... (ये भी पढ़ें: Budget 2019: इनकम टैक्स से जुड़ी 5 बड़ी बातें जो आपको जाननी चाहिए)

    टैक्सपेयर्स को क्या मिला फायदा
    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख रुपये तक की सालाना आय पूरी तरह टैक्स फ्री रहेगी. वहीं स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा भी बढ़ा दी गई है. इसे अब 40 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा 40 हजार रुपये तक की ब्याज इनकम पर TDS नहीं देना होगा. पहले ब्याज पर इनकम टैक्स छूट की सीमा 10,000 रुपए थी. यह छूट पोस्ट ऑफिस और बैंक में पैसा जमा करने पर पर आपको मिलने वाले कुल ब्याज के लिए है.

    किसानों के लिए बजट में क्या
    वित्त मंत्री ने 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपये नकद देने की घोषणा. ये साल में तीन बार 2000 की किस्तों में दी जाएगी. इससे 12 करोड़ से किसानों को होगा फायदा और इसे 1 दिसंबर 2018 से लागू कर दिया जाएगा. जल्दी ही पहली क़िस्त किसानों के अकाउंट में आ जाएगी.

    ये भी पढ़ें: Budget 2019: गोसेवा के लिए 500 रु देगी सरकार, आपदा में घिरे किसानों को भी राहत

    मजदूरों को मंथली पेंशन
    बजट में असंगठित मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन नाम से मजदूरों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र पार कर चुके मजदूरों को प्रतिदिन 100 रुपये के हिसाब से हर महीने 3000 रुपये पेंशन के तौर पर देगी सरकार. इसके लिए उन्हें हर महीने 100 रुपये का योगदान देना होगा.

    Tags: Budget, Business news in hindi, Modi Government Budget, Union budget, Union Budget 2019

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर