Union Budget 2019: अब ITR भरने के लिए ज़रूरी नहीं PAN, बस चाहिए ये डॉक्युमेंट

Union Budget 2019, आम बजट २०१९ हिन्दी में :वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि अब पैन कार्ड को इनकम टैक्स भरने के लिए ज़रूरी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:54 PM IST
Union Budget 2019: अब ITR भरने के लिए ज़रूरी नहीं PAN, बस चाहिए ये डॉक्युमेंट
इनकम टैक्स भरने के लिए अब पैन कार्ड ज़रूरी नहीं
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:54 PM IST
India Aam Budget 2019 में इनकम टैक्स चुकाने के लिए ज़रूरी डॉक्युमेंट्स में अब PAN CARD शामिल नहीं होगा, यानी अब आप बिना पैन नंबर के भी अपना इनकम टैक्स भर सकते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में बताया कि अब से ITR के लिए पैन कार्ड ज़रूरी नहीं रह गया है, सिर्फ आधार के लिए जरिए भी काम चल जाएगा.

क्या कहा?
वित्त मंत्री ने बताया कि अब पैन कार्ड को इनकम टैक्स भरने के लिए ज़रूरी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है. सिर्फ आधार के जरिए भी इनकम टैक्स भी चुकाया जा सकेगा. इसके अलावा 400 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाली कंपनियों पर 25% कॉर्पोरेट टैक्स भी लगाया गया है. अब कॉर्पोरेट टैक्स के दायरे में महज 0.7 पर्सेंट कंपनियां ही आएंगी. सस्ते घरों के लिए इनकम टैक्स के लिए ब्याज पर मिलेगी 3.5 लाख रुपये की छूट भी दी गई है.

कई बड़ी घोषणाएं हुईं

मोदी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर टैक्स 12 पर्सेंट से घटकर होगा 5 फीसदी कर दी है और लोन लेने पर ब्याज में भी राहत दी जाएगी. डायरेक्ट टैक्स वसूली बढ़कर 11.37 लाख करोड़ रुपये हुई है जबकि डायरेक्ट टैक्स वसूली में 78 पर्सेंट का इजाफा दर्ज किया गया है. मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए बजट में अहम घोषणाएं की हैं.

निर्मला सीतरामण के भाषण की सभी छोड़ी-बड़ी बातों को जानने के लिए यहां क्लिक करें...

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा 114 दिनों में 1.95 करोड़ नए घर बनाने का भी वादा किया गया है. उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ के अलावा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, नेशनल रिसर्च फाउंडेशन और 'ज्ञान योजना' का भी एलान किया गया है.
Loading...

यहां बजट अपडेट देखें Live
First published: July 5, 2019, 1:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...