'ये बजट गरीब को शक्ति और किसान को मजबूती देगा', बजट पर PM की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री ने कहा- '' मैं सैलरीड और मिडिल क्लास को टैक्स में मिली छूट के लिए बधाई देता हूं. लंबे समय से यह मांग थी कि 5 लाख रुपये तक की आमदनी को टैक्स मुक्त किया जाए''.

News18Hindi
Updated: February 1, 2019, 6:56 PM IST
'ये बजट गरीब को शक्ति और किसान को मजबूती देगा', बजट पर PM की 10 बड़ी बातें
(फाइल फोटो- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी)
News18Hindi
Updated: February 1, 2019, 6:56 PM IST
वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस बजट में सरकार ने इनकम टैक्स में कोई छूट नहीं दिया है. हालांकि उन्होंने प्रस्ताव दिया कि नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट में 5 लाख तक की आय पर इनकम टैक्स में छूट का ऐलान किया जाएगा.

इस बजट पर प्रधानमंत्री ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह बजट अंतरिम बजट है. 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद आने वाले बजट का यह अंतरिम बजट ट्रेलर भर है.

ये है अतंरिम बजट 2019 पर प्रधानमंत्री मोदी की 10 बड़ी बातें-



>> 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को 3 करोड़ से ज्यादा मध्यमवर्ग के टैक्सपेयर्स को और 30-40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है.

>> गरीबी तेजी से कम हो रही है. बढ़ते मिडिल क्लास की आशा-आकांक्षा को बल मिले इसके लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है.

>> व्यापारियों के लिए कोई मंत्रालय हो, उस विचार से एक नई व्यवस्था विकसित करने के लिए हम आगे बढ़े हैं. देश के व्यापारी वर्ग और उनके कर्मचारियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए डीआईपीपी को पुनर्गठित किया गया है.
Loading...

>> घुमंतू समाज के लिए एक वेलफेयर बोर्ड बनाने का फैसला किया गया है. सही पहचान होने के बाद सरकार की योजनाओं का लाभ इन्हें भी मिलेगा.

>> मैं सैलरीड और मिडिल क्लास को टैक्स में मिली छूट के लिए बधाई देता हूं. लंबे समय से यह मांग थी कि 5 लाख रुपये तक की आमदनी को टैक्स मुक्त किया जाए.

>> इस बजट में किसान उन्नति से लेकर, कारोबारियों की प्रगति तक, इनकम टैक्स से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक, हाउसिंग से लेकर हेल्थ केयर तक, इकोनॉमी को नई गति से लेकर न्यू इंडिया के निर्णाण तक, सभी का ध्यान रखा गया है.

>> देश का एक बहुत बड़ा वर्ग आज अपने सपनें साकार करने में और देश के विकास को गति देने में लगा हुआ है. उनके लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है.

>>हमारा पूरा प्रयास है कि किसानों को सशक्त करके उन्हें वे संसाधन दें, जिनसे वे अपनी आय दोगुनी कर सकें.

>> हमारी सरकार की योजनाओं ने देश के हर व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है.

>> इस बजट से 3 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग के टैक्स देने वालों को और 30- 40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर