बैंक खाते से साल भर में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा निकाला तो 2 लाख का लगेगा टीडीएस

बजट में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति बैंक खाते से एक साल में 1 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निकालेगा तो उसपर 2% का टीडीएस लगाया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 3:57 PM IST
बैंक खाते से साल भर में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा निकाला तो 2 लाख का लगेगा टीडीएस
करोड़ से अधिक की निकालने पर देना होगा 2 फीसदी का टैक्स
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 3:57 PM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश किया. बजट के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति बैंक से एक साल में 1 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निकालेगा तो उसपर 2% का टीडीएस लगाया जाएगा. यानी सालाना एक करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये का टैक्स देना होगा.

हालांकि टैक्स स्लैब में मोदी सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है, यानी 5 लाख रुपये तक कमाई पर टैक्स नहीं लगेगा. जिन नौकरीपेशा लोगों की सालाना आय 5 लाख रुपये तक है तो उसे कोई टैक्स नहीं देना होगा. वहीं 5 लाख से अधिक आय वाले लोगों को पुरानी व्यवस्था के मुताबिक टैक्स चुकाना होगा.

सरचार्ज बढ़ा
हालांकि वित्त मंत्री ने 2 से 5 करोड़ रुपये आमदनी पर सरचार्ज 3 फीसदी और 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की आय पर सरचार्ज 7 फीसदी लगा दी है. इसके अलावा उन्होंने टैक्स स्लैब को सरल करने का प्रावधान किया.

बजट में और क्या खास?
- मिडिल क्लास के लिए बजट में बड़ा ऐलान हुआ है. अब 45 लाख रुपये तक का घर खरीदने पर 1.5 लाख रुपये तक की छूट दी जाएगी. वहीं, होम लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख रुपये हो गई है.

- पेट्रोल और डीटल पर एक्साइट ड्यूटी, रोड-इनफ्रास्ट्रक्चर सेस 1-1 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया गया है. गोल्ड और बेशकीमती रत्नों पर कस्टम ड्यूटी 10% से बढ़ाकर 12.5% की गया.
Loading...

- अब इनकम टैक्स चुकाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स में अब PAN CARD शामिल नहीं होगा, यानी अब आप बिना पैन नंबर के भी अपना इनकम टैक्स भर सकते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में बताया कि अब से ITR के लिए पैन कार्ड ज़रूरी नहीं रह गया है, सिर्फ आधार के लिए जरिए भी काम चल जाएगा.

ये भी पढ़ें: Budget 2019: गरीबों को 1.95 करोड़ मकान बनाकर देगी सरकार

Budget 2019: किसानों के लिए बजट में मिल सकती हैं ये सौगातें!
First published: July 5, 2019, 1:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...