• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सस्ते घर प्रोजेक्ट पर टैक्स छूट रहेगी जारी, बजट में ऐलान संभव

सस्ते घर प्रोजेक्ट पर टैक्स छूट रहेगी जारी, बजट में ऐलान संभव

Indian Union Budget 2019 in Hindi: इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 IBA के तहत सस्ते घर प्रोजेक्ट पर टैक्स में छूट जारी रहेगी.

  • Share this:
    सस्ते घर प्रोजेक्ट पर मिल रही टैक्स छूट जारी रहने की संभावना. सस्ते घर प्रोजेक्ट पर मिल रही छूट की मियाद 31 मार्च को खत्म हो रही है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली जानकारी के मुताबिक, इस मियाद को बढ़ाया जा रहा है. इसका ऐलान 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में किया जा सकता है. (ये भी पढ़ें: PF और पेंशनर्स का पैसा डूबने का खतरा! घट सकता है मुनाफा)

    सरकार ने अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए साल 2016 में एक घोषणा की थी कि जो भी अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट लेकर कंपनियां आएंगी, उनके प्रॉफिट पर सरकार टैक्स नहीं लेगी. यानी 100 फीसदी टैक्स डिडक्शन होगा. अब उसकी मियाद 31 मार्च 2019 को खत्म हो रही है लेकिन अफोर्डेबल हाउसिंग का जो लक्ष्य रखा गया था वो अभी तक पूरा हो नहीं पाया है और सरकार का फोकस अभी भी बना हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, सस्ते घर बनाने वाली कंपनियों की मिलने वाली टैक्स छूट आगे भी जारी रहेगी.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ला रही है नई योजना, अब ATM से FREE में निकाल सकेंगे दवा

    4 शहरों में 30 sq mt के घर प्रोजेक्ट पर छूट
    31 मार्च 2019 के बाद भी अगर कोई ऐसा प्रोजेक्ट शुरू करने वाली कंपनियों को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 IBA के तहतटैक्स में छूट जारी रहेगी. इसमें शर्त ये है कि यदि कंपनी मुंबई, दिल्ली, कोलकाता या चेन्नई में घर बनाती है और घर के अधिकतम साइज 30 वर्ग मीटर है तो ऐसे प्रोजेक्ट छूट के दायरे में रहेगा. यानी ऐसे प्रोजेक्ट कंपनी को जो मुनाफा होगा उस पर सरकार टैक्स नहीं लेगी. दूसरे शहरों में घरों का साइज अगर 60 वर्ग मीटर तो भी प्रोजेक्ट पर टैक्स छूट जारी रहेगी.

    ये भी पढ़ें: 3.5 लाख से ज्यादा टीचर्स को मोदी सरकार का तोहफा! अब बढ़ेगी इनकी सैलरी

    इसका ऐलान 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में किया जाएगा. इसके पीछे ये भी दलील दी जा रही है कि 31 मार्च तक जो यह स्कीम है इस पर अगर बजट में ऐलान नहीं किया गया तो हाउसिंग सेक्टर में अनिश्चितता का माहौल होगा.

    (इकोनॉमिक एंड पॉलिसी एडिटर, सीएनबीसी-आवाज़)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज