• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Budget 2019 LIVE: सरकार का दावा, 3 से 3.5 करोड़ लोगों को मिलेगी टैक्स में छूट

Budget 2019 LIVE: सरकार का दावा, 3 से 3.5 करोड़ लोगों को मिलेगी टैक्स में छूट

Union Budget 2019 Live Updates, Speech: बजट से जुड़ी खबरों और लाइव अपडेट्स के लिए जुड़े रहें News18Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | February 01, 2019, 18:29 IST
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    हाइलाइट्स

    19:20 (IST)
    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय गौ सेवा प्रमुख अजीत महापात्रा ने बजट 2019 में सरकार द्वारा 'राष्ट्रीय कामधेनु आयोग' बनाए जाने की घोषणा का स्वागत किया है.

    19:11 (IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट की जम कर तारीफ की है.

    18:37 (IST)

    गैरसंगठित क्षेत्र के लोगों को भी भारी फायदा होगा

    17:44 (IST)
    अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का कुल बजट 4700 करोड़ प्रस्तावित किया गया है. पिछले वित्तीय वर्ष में भी इस मंत्रालय का बजट 4700 करोड़ ही था. प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप का 2018-19 बजट 1269 करोड़ था. लेकिन इस साल इसके लिए प्रस्तावित बजट को घटाकर 1100 करोड़ कर दिया गया है.

    17:26 (IST)

    सरकार ने कहा है टैक्स में छूट का फायदा करीब 3 से साढ़े 3 करोड़ लोगों को मिलेगा. बजट में कहा गया है कि 5 लाख तक की सलाना कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. 

    17:21 (IST)
    पिछले पांच सालों के दौरान सभी श्रेणियों के श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में भी 42 % वृद्धि हुई है जो आज तक सर्वाधिक है. केन्‍द्रीय वित्‍त, कॉरपोरेट मामले, रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने की प्रकिया ने रोजगार के अवसरों का विस्तार किया है जो कि ईपीएफओ की सदस्यता में भी दिखता है.

    17:19 (IST)

    मोदी सरकार ने लोकसभा चुनावों से ठीक पहले अपने आखिरी बजट में 5 लाख तक की सालाना कमाई करने वाले लोगों को टैक्स से पूरी तरह छूट दे दी है. इसके आलावा अगर आप 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट प्रोविडेंट फंड या एलआईसी जैसी जगहों पर करते हैं तो 6.5 लाख तक कमाई भी टैक्स फ्री रहेगी.

    17:02 (IST)

    बीजेपी के मुताबिक इस बजट ने मिडिल क्लास में जोश भर दिया है

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस बजट में सरकार ने इनकम टैक्स में कोई छूट नहीं दी है. हालांकि पीयूष गोयल ने प्रस्ताव दिया कि नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट में 5 लाख तक की आय पर इनकम टैक्स में छूट का ऐलान किया जाएगा. गोयल ने कहा कि साढ़े चार सालों में बीजेपी ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी.

    गोयल ने कहा, 'भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है. सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए न्यू इंडिया के लिए कई योजनाएं शुरू की. हमारा लक्ष्य 2022 तक न्यू इंडिया बनाने कहा है. PM मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार भारत ग्रोथ के पथ पर अग्रसर है.'

    बजट को लेकर इससे पहले उस समय भ्रम की स्थिति बन गई थी जब वाणिज्य मंत्रालय ने मीडिया को भेजे एक व्हॉट्सएप संदेश में, "2019-20 के बजट को अंतरिम बजट न बताकर इसे 2019-20 के आम बजट के तौर पर बताया.’’ हालांकि, गोयल ने अपने भाषण में अंतरिम बजट शब्द का इस्तेमाल किया.


    बजट से जुड़ी खबरों और लाइव अपडेट्स के लिए जुड़े रहें News18Hindi के साथ...


     

     
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0