• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Union Budget 2020: LIC का IPO आएगा, सरकार बेचेगी अपनी हिस्सेदारी

Union Budget 2020: LIC का IPO आएगा, सरकार बेचेगी अपनी हिस्सेदारी

LIC का IPO आएगा

LIC का IPO आएगा

India Union Budget 2020: वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी. इसके लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने बजट (Budget 2020) में LIC को लेकर बड़ी घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी. इसके लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा, 'सरकार IPO द्वारा LIC में अपनी शेयर पूंजी का हिस्सा बेचने का प्रस्ताव करती है. सरकार एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसे जुटाएगी.'

    LIC का IPO आएगा
    वित्त मंत्री ने बजट 2020-21 पेश करते हुए कहा कि सरकार एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी आईपीओ के जरिए बेचेगी. फिलहाल, भारतीय जीवन बीमा निगम में सरकार की हिस्सेदारी 100 फीसदी है. सरकार की विनिवेश नीति के तहत एलआईसी की लिस्टिंग होगी.

    ये भी पढ़ें: BUDGET 2020: वित्तमंत्री का बड़ा ऐलान- पांच स्लैब में बांटा इनकम टैक्स, जानें आप पर कितना लगेगा आयकर



    1.05 लाख करोड़ रुपये विनिवेश का टारगेट
    सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 1.05 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश का लक्ष्य रखा है. वहीं, वित्त वर्ष 2021 में विनिवेश का लक्ष्य 2.1 लाख करोड़ रुपये किया है. मौजूदा वित्त वर्ष में सरकार ने अभी तक 18,094.59 करोड़ रुपये विनिवेश किया है.

    IDBI बैंक का भी हिस्सा बेचेगी सरकार
    सरकार आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) का भी बचा हुआ हिस्सा बेचने की तैयारी कर रही है. एलआईसी देश की की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है. करीब 2 दशकों से निजी बीमा कंपनियां इसे टक्कर देने की कोशिश कर रही हैं. इसके बावजूद इसकी बादशाहत कायम है. माना जा रहा है कि अगर इस कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाता है तो इसमें निवेशकों की दिलचस्पी दिख सकती है. शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद यह मार्केट कैप के लिहाज से टॉप कंपनियों में शामिल हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें: Budget 2020: वित्त मंत्री की सबसे बड़ी घोषणा- बैंक डूबा तो अब 5 लाख तक की रकम रहेगी सुरक्षित

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज