अपना शहर चुनें

States

Income Tax in Budget 2021: इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 75 साल से ऊपर वालों को ITR से छूट

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं आम बजट 2021-2022.
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं आम बजट 2021-2022.

Income Tax Slab in Budget 2021: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट पेश किया. इस बजट में इनकम टैक्‍स स्‍लैब को लेकर नौकरीपेशा लोगों की नजरें टिकी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 1:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश का आम बजट (Union Budget 2021-2022) आज यानी सोमवार को पेश हुआ. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट पेश किया. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश हुए आम बजट में इनकम टैक्‍स (Income Tax Slab in Budget) में छूट के प्रावधानों नौकरीपेशा की नजरें टिकी थीं. लेकिन इस बार बजट में इनकम टैक्‍स स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि वित्‍त मंत्री ने 75 साल के अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइलिंग में राहत की घोषणा की है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए इस बजट में बड़ा ऐलान किया है. इसके अनुसार 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी गई है. अब 75 साल से अधिक उम्र वाले पेंशनधारकों को इनकम टैक्‍स नहीं भरना होगा. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों पर पड़ने वाला दबाव कम करने जा रही है. 75 साल से अधिक के उन बुजुर्गों जिनकी आय का स्रोत सिर्फ पेंशन है, उन्‍हें अब इनकम टैक्‍स रिटर्न नहीं भरना होगा. हालांकि वित्‍त मंत्री ने यह भी कहा कि भुगतानकर्ता बैंक उनका जरूरी कर काट लेंगे.

बजट में वित्‍त मंत्री ने घोषणा की है कि छोटे करदाताओं के लिए मुकदमेबाजी को और कम करने के लिए विवाद समाधान समिति गठित करने का प्रस्ताव किया गया है. ये पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी. 50 लाख रुपये तक की कर योग्य आय वाले और 10 लाख रुपये तक की विवादित आय वाले व्‍यक्ति इस समिति के समक्ष जाने के योग्‍य होंगे.



वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि टैक्स असेसमेंट की अवधि को कम करके 6 साल से 3 साल किया जा रहा है. इससे अब तीन साल से पुराने आयकर केस नहीं खोले जाएंगे. बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनआरआई लोगों के लिए भी सहूलियतों की घोषणा की है. उन्‍होंने इस दौरान कहा कि एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. लेकिन इस बार सरकार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दे रही है.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में कहा, 'यह बजट ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया गया है जो परिस्थितियां पहले कभी नहीं थीं, 2020 में हमने कोविड 19 के साथ क्या-क्या सहन किया उसका कोई उदाहरण नहीं है.' वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, 'यह बजट ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया गया है जो परिस्थितियां पहले कभी नहीं थीं, 2020 में हमने कोविड 19 के साथ क्या-क्या सहन किया उसका कोई उदाहरण नहीं है.' उन्‍होंने कहा, 'यह बजट इस दशक का पहला आम बजट है. बजट 2021 पहला डिजिटल बजट भी है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज