अपना शहर चुनें

States

Budget 2021: सरकार कई चीजों पर घटा सकती है कस्टम ड्यूटी, कम हो सकते हैं इन प्रोडक्ट्स के दाम

अगले सप्ताह पेश होगा आम बजट
अगले सप्ताह पेश होगा आम बजट

Union Budget 2021: सरकार अगले सप्ताह पेश किए जाने वाले आम बजट (Budget 2021) में कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क (Custom duty) में कटौती कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 12:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सरकार अगले सप्ताह पेश किए जाने वाले आम बजट (Budget 2021) में कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क (Custom duty) में कटौती कर सकती है, जिसमें फर्नीचर का कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण और रबड़ उत्पाद शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि पॉलिश किए गए हीरे, रबड़ के सामान, चमड़े के कपड़े, दूरसंचार उपकरण और कालीन जैसे 20 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती की जा सकती है. इसके अलावा फर्नीचर बनाने में इस्तेमाल होने वाली कुछ बिना रंगी लकड़ियों और हार्डबोर्ड आदि पर सीमा शुल्क पूरी तरह खत्म किया जा सकता है.

फर्नीचर का निर्यात है बेहद कम
अंतरराष्ट्रीय बाजार में महंगा कच्चा माल भारत की कीमत प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करता है. देश से फर्नीचर का निर्यात बहुत कम (लगभग एक प्रतिशत) है, जबकि चीन और वियतनाम जैसे देश इस क्षेत्र के प्रमुख निर्यातक हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार कोलतार और तांबा स्क्रैप पर भी सीमा शुल्क को कम करने पर विचार कर सकती है.

ये भी पढ़ें: पेपरलेस होगा बजट, वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App
घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की PLI योजना


सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं. एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट सहित कई क्षेत्रों के लिए उत्पादन आधारित विनिर्माण योजना (PLI) की शुरू की गयी है. इसके अलावा सरकार कुछ तैयार उत्‍पादों जैसे रेफ्रीजरेटर, वॉशिंग मशीन और क्‍लॉथ ड्रायर आदि पर शुल्‍कों को बढ़ाने पर भी विचार कर सकती है.

1 फरवरी को पेश किया जाएगा बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी. सूत्रों ने बताया, इन सामानों पर शुल्कों को कम करने से आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा और घरेलू विनिर्माण में तेजी आएगी.

ये भी पढ़ें: Budget 21 : किसानों के जख्म पर मलहम के साथ बजट में लगेगा बंगाल का चुनावी तड़का, इन क्षेत्रों में दिखेगी सरकार की दरियादिली

29 जनवरी से शुरू होगा बजट सेशन
गौरतलब है कि संसद का बजट सेशन 29 जनवरी से शुरू होगा. सेशन के दौरान 1 फरवरी को संसद में फाइनेंशियल ईयर 2021-22 का आम बजट पेश किया जाएगा. लोकसभा सचिवालय के बयान के मुताबिक, दो हिस्सों में चलने वाला बजट सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सेशन का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज