Home /News /business /

Union Budget 2022-23: क्या होता है डायरेक्ट टैक्स? आसान भाषा में समझिए 5 बजट शब्दावली

Union Budget 2022-23: क्या होता है डायरेक्ट टैक्स? आसान भाषा में समझिए 5 बजट शब्दावली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी बजट

Union Budget 2022-23: बजट पेश होने से पहले इससे जुड़े कुछ अहम शब्दावलियों को जान लेना जरूरी है ताकि इसे समझने में मदद मिले.

नई दिल्ली. आम बजट (Budget 2022-23) पेश होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट पेश करने वाली हैं. सभी को इंतजार है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री क्या ऐलान करती हैं. बजट पेश होने से पहले इससे जुड़े कुछ अहम शब्दावलियों को जान लेना जरूरी है ताकि इसे समझने में मदद मिले.

डायरेक्ट टैक्स (Direct Tax)
डायरेक्ट टैक्स वो हैं जो नागरिक सरकार को सीधे तौर पर देते हैं. ये टैक्स आपके आय पर लगता है और किसी दूसरे आदमी को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता. इनकम टैक्स, वेल्थ टैक्स और कॉरपोरेट टैक्स आदि डायरेक्ट टैक्स के अंतर्गत आते हैं.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: कृषि क्षेत्र को मिलेगा प्रोत्साहन, एग्री लोन के लक्ष्य को बढ़ा सकती है सरकार

इनडायरेक्ट टैक्स (Indirect Tax)
इनडायरेक्ट टैक्स वो हैं जो किसी भी आदमी को ट्रांसफर किए जा सकते हैं जैसे किसी सर्विस प्रोवाइडर, प्रोडक्ट या सर्विस पर लगने वाला टैक्स. उत्पाद शुल्क, सीमा शुल्क, सेवा शुल्‍क, जीएएसटी आदि  इनडायरेक्ट टैक्स के अंतर्गत आते हैं.

राजकोषीय या वित्तीय घाटा (Fiscal Deficit)
राजकोषीय घाटा या फिस्कल डेफिसिट का मतलब केंद्र सरकार की आमदनी और खर्चों का अंतर है. राजकोषीय घाटा देश की आर्थिक स्थिति की तस्वीर दिखाते हैं. जानकारों का मानना है कि भारत अगले वित्तीय वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे का लक्ष्य जीडीपी का 6.3 फीसदी से 6.5 फीसदी रख सकता है.

वित्त वर्ष (Financial Year)
फाइनेंशियल ईयर  यानी वित्त वर्ष वह साल होता है जो वित्तीय मामलों में हिसाब के लिए आधार होता है. इसे सरकारों द्वारा अकाउंटिंग और बजट उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली अवधि भी कहते हैं.

ये भी पढ़ें- Budget 2022-23: एसोचैम ने NBFC सेक्टर के लिए स्थायी रिफाइनेंस विंडो का दिया सुझाव

जीडीपी (GDP)
सकल घरेलू उत्पाद या ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) किसी एक साल में देश में पैदा होने वाले सभी सामानों और सर्विस की कुल वैल्यू को कहते हैं.

Tags: Budget, Direct tax, Fiscal Deficit, GDP, Indirect tax, New financial year

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर