होम /न्यूज /व्यवसाय /Budget 2023: निर्मला सीतरमण ने पेश किया बजट, जानें क्या हुआ सस्ता, कहां बढ़े दाम

Budget 2023: निर्मला सीतरमण ने पेश किया बजट, जानें क्या हुआ सस्ता, कहां बढ़े दाम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा क‍ि एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए शिक्षकों और अन्य कर्मियों की भर्ती की जाएगी. (एएनआई)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा क‍ि एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए शिक्षकों और अन्य कर्मियों की भर्ती की जाएगी. (एएनआई)

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को आम बजट 2023-24 की सात प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध किया. इसमें ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम ऑयन बैटरियों पर सीमा शुल्क को घटाकर 13 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया. इसके अलावा बजट में सिगरेट पर शुल्क 16 प्रतिशत बढ़ाया गया है. उन्होंने संसद में आम बजट 2023-24 पेश करने के दौरान यह घोषणा की, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे. इसके अलावा मोबाइल, टेलीविजन, चिमनी विनिर्माण के लिए भी सीमा शुल्क में राहत दी गई है.

वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए कुछ सामान के आयात पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा की. उन्होंने कहा कि भारत का मोबाइल फोन उत्पादन 2014-15 के 5.8 करोड़ इकाई से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 31 करोड़ इकाई हो गया. सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 प्रतिशत किया जाएगा. किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार तांबा कबाड़ पर 2.5 प्रतिशत सीमा शुल्क जारी रखेगी. उन्होंने कहा कि सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए झींगा फ्रीड पर सीमा शुल्क कम करेगी. दूसरी ओर सोने और चांदी के उत्पादों पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रयोगशालाओं में निर्मित हीरों को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क में छूट दी जाएगी. कुछ कलपु्र्जों पर सीमा शुल्क में कटौती से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि लिथियम आयन बैटरी पर शुल्क में छूट को एक और साल के लिए जारी रखा जाएगा. सीमा शुल्क में कटौती का लाभ पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण कार्यक्रम को भी बढ़ावा मिलेगा.

जानें क्या हुआ सस्ता:
मोबाइल के कुछ पार्ट्स को लाने पर कस्टम में छूट. इससे मोबाइल के सस्ते होने की उम्मीद है.
टीवी निर्माण पर कस्टम 2.5 फीसदी. कीमतों में कटौती मुमकिन.
कृत्रिम हीरे के निर्माण पर कस्टम ड्यूटी कम की गई. ये भी सस्ता होगा
साइकिल
इलेक्ट्रिक वाहन

जानें क्या हुआ महंगा:
सिगरेट
सोना-चांदी
किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर कस्टम 7.5 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी. ये महंगा होगा.

इससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के लिए बीते दो वर्षों की तरह, बुधवार को बही-खाते के समान पारंपरिक लाल रंग के बैग में टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं. सीतारमण ने अधिकारियों के अपने दल के साथ वित्त मंत्रालय के बाहर परंपरागत अंदाज में तस्वीरें खिंचवाईं. हालांकि, यह उनके हाथ में सामान्य ब्रीफकेस न होकर लाल रंग के बैग में टैबलेट था.

" isDesktop="true" id="5311075" >

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आजाद भारत में लगातार पांच बजट पेश करने वालीं पांचवीं मंत्री हैं. उनके अलावा लगातार पांच बजट और बजट भाषण देने वाले नेताओं में अरुण जेटली, पी. चिदंबरम यशवंत सिन्हा, मनमोहन सिंह और मोरारजी देसाई हैं. मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद से बजट पेश करने की तारीख को 28 फरवरी से बदलकर एक फरवरी कर दिया गया था. इसे अब हर साल एक फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाता है.

Tags: Budget, Nirmala sitharaman

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें