BPCL में 100 प्रतिशत FDI का अप्रूवल देगी सरकार, विनिवेश प्रक्रिया को मिलेगी रफ्तार

केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet Decision) की ओर से भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) में 100 प्रतिशत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की स्वीकृति दी जा सकती है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet Decision) की ओर से भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) में 100 प्रतिशत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की स्वीकृति दी जा सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet Decision) की ओर से भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) में 100 प्रतिशत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की स्वीकृति दी जा सकती है. इससे विनिवेश (Disinvestment) की प्रक्रिया की रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलेगी. प्राइवेट रिफाइनरी कंपनियों में पूरे एफडीआई की अनुमति है, जबकि सरकारी कंपनियों में ये 49 और 51 के अनुपात में हो सकती है.

    केंद्र को नियमों में करना होगा कुछ बदलाव
    सार्वजनिक क्षेत्र की रिफाइनरी कंपनियों में सरकार के पास बहुमत हिस्सेदारी होती है. सूत्रों ने CNBC आवाज को बताया कि सरकार अब बीपीसीएल से पूरी तरह बाहर निकलना चाहती है. बीपीसीएल में 100 प्रतिशत एफडीआई की स्वीकृति के लिए नियमों में कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी. इस सरकारी कंपनी में एफडीआई खोलने से बिडर्स की संख्या बढ़ेगी और इसे जल्द प्राइवेटाइज किया जा सकेगा.

    ये भी पढ़ें- Zomato IPO: अब 23 जुलाई को ही हो जाएगी लिस्टिंग! ग्रे मार्केट में 29 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं कंपनी के शेयर

    खरीदार कंपनी को मिलेंगे ये सभी अधिकार
    केंद्र सरकार ने बीपीसीएल में अपनी पूरी हिस्सेदारी एक प्राइवेट कंपनी को बेचने का फैसला किया है. यह सरकार की एसेट मॉनेटाइजेशन से जुड़ी योजना का हिस्सा है. इसे खरीदने वाली प्राइवेट कंपनी के पास रिफाइनिंग और मार्केटिंग एसेट्स के साथ ही एक्सप्लोरेशन एसेट्स भी होंगे.

    ये भी पढ़ें- Cabinet Decisions: स्‍टील आयात घटाने के लिए 6322 करोड़ रुपये की PLI Scheme को दिखाई हरी झंडी

    एयर इंडिया को बेचने की कोशिश कर रहा केंद्र
    सरकार इस वर्ष के विनिवेश लक्ष्य तक पहुंचने के लिए काफी कोशिशें कर रही है. ऐसी रिपोर्ट है कि एयर इंडिया (Air India) के एंप्लॉयीज के बेनेफिट्स में बदलाव कर इस सरकारी एयरलाइन को बिडर्स के लिए आकर्षक बनाया जा सकता है. एयर इंडिया को बेचने की पहले भी कोशिशें हो चुकी हैं, लेकिन बिडर्स ने इसमें अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.