बड़ी खबर- अगले दो हफ्तों में 75 फीसदी हवाई रूटों को खोलने की तैयारी, जानिए पूरा प्लान

खुशखबरी-दिसंबर अंत तक कोविड 19 से पहले की स्थिति में पहुंच जायेगा डोमेस्टिक एविएशन सेक्टर
खुशखबरी-दिसंबर अंत तक कोविड 19 से पहले की स्थिति में पहुंच जायेगा डोमेस्टिक एविएशन सेक्टर

New Flights Soon : त्योहारी सीजन की मांग को देखते हुए सिविल एविएशन मंत्रालय 75 फीसदी डोमेस्टिक रूट को खोले जाने की उम्मीद जाहिर की है. फ़िलहाल करीब 45 फीसदी क्षमता के साथ डोमेस्टिक फ्लाइट्स आसमान में उड़ान भर रहे है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस और लॉक डाउन की वजह से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International Flights) ऑपेरशन को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था. स्थिति संभालने के बाद केंद्र सरकार (Government of India) ने 33 फीसदी क्षमता के साथ 25 मई से घरेलू विमान उड़ान सेवा की शुरुआत की थी. 25 मई यानी पहले दिन 13 हज़ार यात्रियों ने हवाई सफर किया. जैसे जैसे अनलॉक होता गया अधिक यात्री हवाई यात्रा करने लगे. 2 और 3 अक्टूबर को 1 लाख 76 हज़ार यात्री रोजाना सफर किए. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Aviation Minister Hadeep Singh Puri) ने संकेत दिए हैं कि यह निलंबन मार्च-अप्रैल तक होने की संभावना है. दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई को घरेलू एयरलाइन्स के शुरू होने के बाद से अब घरेलू एयरलाइंस को जल्द ही अपनी क्षमता 75 फीसदी तक बढ़ाने की अनुमति होगी. वर्तमान में, वे 65 प्रतिशत की क्षमता पर काम कर रहे हैं.

दो हफ्तों में 75 फीसदी रूटों को खोला जा सकेगा-त्योहारी सीजन की मांग को देखते हुए सिविल एविएशन मंत्रालय 75 फीसदी डोमेस्टिक रूट को खोले जाने की उम्मीद जाहिर की है. फ़िलहाल करीब 45 फीसदी क्षमता के साथ डोमेस्टिक फ्लाइट्स आसमान में उड़ान भर रहे है.

मुंबई से 30 फीसदी यानी 300 फ्लाइट्स का संचालन किया जा सकेगा. कोविड 19 से पहले आर्थिक राजधानी मुम्बई से 1000 फ्लाइट-500 टेक ऑफ और 500 फ्लाइट्स लैंड कर रहे थे. सिविल एविएशन सेक्रेटरी प्रदीप खरोला ने दावा किया कि डॉमेस्टिक फ्लाइट्स का ऑपेरशन 50 फीसदी से 100 फीसदी



हरदीप सिंह पुरी ने कहा,  लॉकडाउन से पहले यानी 25 मार्च से पहले 3 लाख यात्री हवाई सफर कर रहे थे. केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जताई कि त्योहारी सीजन में अधिक लोग हवाई यात्रा यातायात को पसंद करेंगे. जिससे अक्टूबर के अंत तक 2 लाख यात्री रोजाना हवाई यात्रा को चुनेंगे.

उन्होंने कहा कि दीवाली से साल 2020 के अंत तक यानी दिसंबर अंत तक यह संख्या फिर से कोविड 19 के पहले की स्थिति यानी 3 लाख रोजाना के स्तर पर पहुंच जाएंगे. उन्होंने कहा कि साल 2021 के पहले तिमाही में डोमेस्टिक सिविल एविएशन कोरोना से पहले वाली स्थिति को भी पर कर जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज