छठ पूजा पर डाक विभाग ने जारी किया डाक टिकट, यहां से खरीद सकते हैं स्‍टाम्‍प

छठ पूजा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
छठ पूजा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

छठ पूजा के मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने 'माइ स्‍टाम्‍प ऑन छठ पूजा' (My Stamp on Chhath Puja) जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 8:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. छठ पूजा (Chhath Puja) का पवित्र लोकपर्व बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में काफी आस्था के साथ मनाया जाता है. वैदिक काल से चला आ रहा सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व आज बिहार की संस्कृति बन गई है. इसी आस्था के सम्मान में केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक और कानून व न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने 'माइ स्‍टाम्‍प ऑन छठ पूजा' (My Stamp on Chhath Puja) यानी छठ पूजा पर मेरा टिकट को जारी किया है.

छठ पूजा पर जारी हुआ डाक टिकट यहां मिलेगा
डाक विभाग ने जानकारी दी कि छठ पूजा पर मेरा डाक टिकट देश भर के सभी फिलैटेलिक ब्यूरो और प्रमुख डाकखरों में उपलब्ध होगा. कोई भी सामान्य व्यक्ति या कॉर्पोरेट संगठन ऑर्डर बुक कर इसे हासिल कर सकता है. छठ पूजा सादगी और स्वच्छता का प्रतीक विषय पर एक विशेष कवर भी इस मौके पर जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- Chhath Pooja 2020: बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइन, हर आदमी पहनें मास्क, घरों में करें पूजा
छठ पूजा को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात


केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि छठ पूजा एक मात्र ऐसा त्योहार है जिसमें ना सिर्फ उगते हुए सूर्य की पूजा की जाती है बल्कि डूबते हुए सूरज की भी उपासना की जाती है. यानी इस लोकपर्व में लोग उषा और प्रत्युषा की उपासना और पूजा करते है. सूर्य और छठी मैया की पूजा एक यूनिक पारंपरिक लोक पर्व है. यह त्योहार असाधारण सरलता, शुद्धता और अनुशासन के मूल्यों का सबसे उत्तम उदाहरण है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज