Home /News /business /

आधार से पैन कार्ड को तुरंत करें लिंक, रुकावट पर UIDAI ने कही ये जरूरी बात

आधार से पैन कार्ड को तुरंत करें लिंक, रुकावट पर UIDAI ने कही ये जरूरी बात

आधार नंबर से पैन कार्ड या ईपीएफओ को लिंक करना जरूरी हो गया है. . (File pic)

आधार नंबर से पैन कार्ड या ईपीएफओ को लिंक करना जरूरी हो गया है. . (File pic)

यूआईडीएआई ने कहा कि आधार को पैन या ईपीएफओ से जोड़ने में यूआईडीएआई प्रणाली के ठप होने पर कुछ मीडिया रिपोर्ट सामने आई हैं जो सही नहीं है. आधार-पैन/ईपीएफओ लिंकिंग सुविधा में कोई रुकावट नहीं आई है. यह एक प्रमाणीकरण-आधारित सुविधा है.

    नई दिल्‍ली. आधार को पैन या ईपीएफओ (EPFO) से लिंक करने की सुविधा में आ रही रुकावटों की खबरों को लेकर अब यूआईडीएआई ने स्‍पष्‍टीकरण दिया है. साथ ही लोगों से जल्‍द से जल्‍द आधार नंबर (Aadhaar Number )को पैन नंबर (PAN Number) से लिंक करने की बात कही है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आज कहा कि उसकी सभी सेवाएं स्थिर हैं और ठीक से काम कर रही हैं.

    यूआईएडीआई (UIDAI) ने कहा कि इसकी आधार-पैन/ईपीएफओ लिंकिंग सुविधा में कोई रुकावट नहीं आई है. यह एक प्रमाणीकरण-आधारित सुविधा है. पिछले सप्ताह के दौरान कई फेज में सिस्टम में एक जरूरी सुरक्षा अपग्रेडेशन चल रहा था. जिसके चलते कुछ नामांकन/अपडेट केंद्रों पर केवल नामांकन और मोबाइल अपडेट सेवा सुविधा (Mobile update Service facility) में रुकावट की सूचना मिली थी लेकिन अब अपग्रेडेशन के बाद सब ठीक तरह से काम कर रहा है.

    यूआईडीएआई ने आगे कहा कि भले ही सिस्टम अब सुचारू और स्थित हो गया है. इसके बावजूद यह निगरानी की जा रही है कि लोगों को कोई असुविधा न हो. ध्‍यान देने वाली बात है कि 20 अगस्त 2021 को अपग्रेडेशन की प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से पिछले 9 दिनों में 51 लाख से अधिक लोगों ने नामांकन किया है.

    ऐसे में रोजाना औसतन 5.68 लाख नामांकन किए जा रहे हैं. जबकि प्रमाणीकरण लेनदेन सामान्य रूप से औसतन रोजाना 5.3 करोड़ से ज्‍यादा का हो रहा है. इसके साथ ही यूआईडीएआई ने कहा कि आधार को पैन या ईपीएफओ से जोड़ने (Aadhaar-PAN/EPFO Linking) में यूआईडीएआई प्रणाली के ठप होने पर कुछ मीडिया रिपोर्ट सामने आई हैं जो सही नहीं है.

    Tags: Aadhar card, Mobile, Pan card, Uidai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर