• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 30 जून से शुरू हो जाएगा Unlock-2.0, उद्योगों की रफ्तार बढ़ाने पर होगा केंद्र का जोर

30 जून से शुरू हो जाएगा Unlock-2.0, उद्योगों की रफ्तार बढ़ाने पर होगा केंद्र का जोर

केंद्र सरकार 30 जून से शुरू होने वाले अनलॉक.2.0 में उद्योगों को रफ्तार देने के उपायों और सीमित संख्‍या में अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को मंजूरी दे सकती है.

केंद्र सरकार 30 जून से शुरू होने वाले अनलॉक.2.0 में उद्योगों को रफ्तार देने के उपायों और सीमित संख्‍या में अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को मंजूरी दे सकती है.

केंद्र सरकार 30 जून से शुरू होने वाले अनलॉक-2 (Unlock-2.0) को लेकर दिशानिर्देश कभी भी जारी कर सकती है. उम्मीद है कि अनलॉक-2.0 में उद्योगों को और रफ्तार मिल सकती है. इसमें सीमित संख्‍या में अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों (International Flights) को भी छूट दी जा सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए लगाए गए चार चरण के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद केंद्र सरकार ने क्रमबद्ध तरीके से अनलॉक का सिलसिला शुरू किया है. अनलॉक-1.0 के बाद 30 जून से अनलॉक-2.0 (Unlock-2.0) शुरू होने वाला है. केंद्र सरकार (Central Government) अनलॉक-2.0 के दिशानिर्देश कभी भी जारी कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, अनलॉक-2.0 में श्रमिकों को फैक्ट्रियों तक पहुंचाने, स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) की संख्या बढ़ाने और 15 जुलाई के बाद अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों (International Flights) को लेकर भी छूट दी जा सकती है.

    मजदूरों के फैक्ट्रियों में लौटने के किए जाएंगे उपाय
    सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय अनलॉक-2 को आखिरी रूप देने में जुटा है. अनलॉक-2 को लेकर सभी दिशानिर्देश 30 जून को जारी किए जा सकते हैं. जानकारों को उम्मीद है कि अनलॉक-2 में उद्योगों को और रफ्तार मिलेगी. इस दौरान मजदूरों के फैक्ट्रियों में लौटने पर पूरा जोर रहेगा. मजदूरों के फैक्ट्रियों में लौटने से उद्योगों की रफ्तार बढ़ेगी. वहीं, 15 जुलाई के बाद सीमित अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को भी मंजूरी दी जा सकती है.

    ये भी पढ़ें- अब आप भी ले सकते हैं 'कोरोना कवच' और 'कोरोना रक्षक' की सुरक्षा, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ

    स्‍कूल-कॉलेजों को खोलने की अभी नहीं मिलेगी मंजूरी
    अनलॉक-2.0 में स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि फिलहाल स्कूल-कॉलेज खोले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी. इसके अलावा सामाजिक आयोजनों पर भी पाबंदी जारी रहेगी. अनलॉक-2 की तैयारियों के बीच देश में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. देश भर मे कोरोना के बढ़ते प्रकोप की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 18,552 नए केस सामने आए हैं. वहीं, देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 5,08,953 पहुंच गई है, जबकि 384 की मौत हो गई है. हालांकि, 10,244 मरीज ठीक भी हुए है.



    ये भी पढ़ें- बहुत आसान हुआ अपनी कंपनी खोलना, 1 जुलाई से बदल जाएगा नियम

    भारत में रिकवरी रेट 58.13 फीसदी पर पहुंच गया है
    देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 77,000 के पार पहुंच गई है. महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 1,52,765 हो गई है. सिर्फ मुंबई में 72,175 कोरोना मरीज हैं, जिनमें अब तक 4,179 लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे देश में अब तक 2,95,881 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. इस आधार पर देश में रिकवरी रेट 58.13 फीसदी पर पहुंच गया है. हालांकि, मरीजों की संख्‍या के मामले में अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि कोरोना वायरस देश के नए हिस्सों में तेजी से फैल रहा है. भारत सरकार के पास इससे निपटने का कोई प्लान नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज