UP Budget: यूपी के बजट सत्र की हुई शुरूआत, पूरी तरह होगा पेपर लेस, जानें खास बातें

22 फरवरी को आएगा उत्तर प्रदेश का बजट

22 फरवरी को आएगा उत्तर प्रदेश का बजट

UP Budget: उत्तर प्रदेश का बजट सत्र आज सुबह 11 बजे से शुरू हो गया है. यह बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू हुआ. बता दें कि पहली बार योगी सरकार पेपर लेस बजट पेश करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 11:58 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश का बजट सत्र (UP Budget Session) आज सुबह 11 बजे से शुरू हो गया है. यह बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू हुआ. बजट सत्र के दौरान राज्यपाल ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने शानदार काम किया है. 22 फरवरी को पेश होने वाले इस बजट को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में पेश करेंगे. इस वित्तीय वर्ष बजट का आकार साढ़े 5 लाख से अधिक होने का अनुमान है. बता दें कि पहली बार योगी सरकार पेपर लेस बजट पेश करने जा रही है. साथ ही ये बजट इस सरकार का ये अंतिम पूर्ण बजट होगा. इस बार बजट को पुस्तिका नहीं बल्कि टेबलेट के सहारे पेश किया जाएगा. वहीं विधायकों को भी आईपैड की ट्रेनिंग दी गई है.

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है. हमारा देश व प्रदेश भी महामारी की चपेट में आया. लेकिन पीएम मोदी के मार्गदर्शन में यूपी सरकार ने कोरोना संकट काल में दृढ़ इच्छा शक्ति, परिपक्वता, संवेदनशीलता के साथ कोरोना संक्रमण को प्रभावित होने से सफलता हासिल की है.

1. विधायकों को दी जाएगी आईपैड से जुड़ी ट्रेनिंग- 3 दिनों तक विधायकों को आईपैड से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी. वहीं 12, 13 और 14 फरवरी को ट्रेनिंग सेशन होगा. बता दें कि ये ट्रेनिंग सेशन तिलक हाल और नवीन भवन में होगा.

2. युवाओं के साथ किसानों पर रहेगा खास फोकस- बता दें कि इस बार के बजट में योगी सरकार का युवाओं के साथ किसानों पर खास फोकस रहेगा. इसके अलावा किसानों के लिए ड्रिप इरिगेशन को लेकर बजट में बड़े एलान हो सकते हैं.
3. परियोजनाओं को रफ्तार देने की तैयारी- उत्तर प्रदेश में बन रहे पांच एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट के काम को बजट के जरिए और रफ्तार देने की तैयारी है. रोजगार व आर्थिक विकास के नजरिए से यह परियोजनाएं खासी अहम हैं.

4. फिल्म सिटी व जेवर एयरपोर्ट- योगी सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना फिल्म सिटी के शुरुआती काम के लिए बजटीय प्रबंधन होगा. इस परियोजना के लिए डीपीआर इसी महीने आने वाली है. इसके बाद इस पर डवलपर चयन कर आगे काम शुरू होना है.

ये भी पढ़ें: ईंधन की बढ़ती कीमतों के बीच PM मोदी बोले- नेचुरल गैस को GST के दायरे में लाएंगे



5. यहां से ले सकते हैं बजट की जानकारी- सूत्रों के मुताबिक इस बार सदन में स्क्रीन लगाई जाएगी. जिसके माध्यम से बजट को पढ़ा जाएगा. वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना स्क्रीन को देखकर इस बार का बजट पढ़ सकते हैं. इसके अलावा आम लोग http://budget.up.nic.in/ की वेबसाइट पर जाकर भी बजट के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

हालांकि बजट की कुछ प्रतियां भी छपवाई जा रही हैं, इसके अलावा यूपी विधानसभा की वेबसाइट पर भी इस बजट की कॉपी को उपलब्ध करा दिया जाएगा जहां कोई भी सरकार के इस बजट को आसानी से देख सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज