विज्ञापन नहीं अब ‘स्टार’ बताएंगे बिल्डर का काम अच्छा है या खराब, रेरा बना रहा है यह कानून

उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण

उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण

टीवी और अखबारों में आने वाले बिल्डरों के बड़े-बड़े विज्ञापन अब फ्लैट (Flat) खरीदारों को नहीं लुभा पाएंगे. फ्लैट बनाने और बेचने वाले बिल्डर का काम अच्छा है या खराब यह बिल्डर के स्टार बताएंगे. बिल्डर (Builder) को स्टार देने का काम उत्तर प्रदेश रियल स्टेट नियामक प्राधिकरण (Rera) करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 10:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: टीवी और अखबारों में आने वाले बिल्डरों के बड़े-बड़े विज्ञापन अब फ्लैट (Flat) खरीदारों को नहीं लुभा पाएंगे. फ्लैट बनाने और बेचने वाले बिल्डर का काम अच्छा है या खराब यह बिल्डर के स्टार बताएंगे. बिल्डर (Builder) को स्टार देने का काम उत्तर प्रदेश रियल स्टेट नियामक प्राधिकरण (Rera) करेगा. फ्लैट खरीदारों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए रेरा नया कानून ला रहा है. नए कानून का प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है. हाल ही में हुई रेरा की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है. रेरा ने यह प्रस्ताव यूपी सरकार (UP Government) को भी भेज दिया है.

गौरतलब है कि रेरा द्वारा बनाया जा रहा यह कानून ना सिर्फ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के तहत आने वाले बिल्डरों पर लागू होगा, बल्कि यूपी के सभी शहरों में इसे लागू किया जाएगा. इस नए कानून से खरीदारों को बड़ी राहत मिलेगी. खरीदार बिल्डर को मिले स्टार देखकर तय कर सकेगा कि उसे किस बिल्डर से फ्लैट खरीदना है और किससे नहीं. यूपी सरकार की मंजूरी मिलते ही रेरा इस नए कानून को लागू कर देगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: होली पर घर जाने के लिए मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे चला रहा स्पेशल ट्रेन, आज से करें बुकिंग

ग्रेडिंग में दिए जाएंगे स्टार
रेरा से जुड़े अधिकारियों की मानें तो जिस बिल्डर को 5 स्टार दिए जाएंगे उसका काम एक्सीलेंट होगा. वहीं 4 स्टार पाने वाले बिल्डर का काम स्ट्रांग माना जाएगा. इसी तरह से जिसे 3 स्टार मिलेंगे उसका काम औसत, 2 स्टार पर औसत से कम और 1 स्टार मिलने पर माना जाएगा कि परियोजना खराब है.

5 और 4 स्टार पाने को करना होगा यह काम

अगर कोई बिल्डर चाहता है कि उसे 5 और 4 स्टार मिले तो उसे खरीदारों को फ्लैट अपने किए वादे के अनुसार वक्त से देने होंगे. जैसे, 5 स्टार के लिए तय वक्त पर फ्लैट का कब्जा खरीदार को देना होगा. अगर तय वक्त से 4 महीने बाद कब्जा दिया तो 4 स्टार मिलेगा. 8 महीने बाद कब्जा देने पर 3 स्टार और अगर फ्लैट का कब्जा देने में एक साल का वक्त लगा तो रेरा ऐसे बिल्डर को 2 स्टार देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज