लाइव टीवी

UIDAI ने शुरू की नई सर्विस Aadhaar Card को लेकर है कोई सवाल तो मिनटों में मिलेगा जवाब, जानिए सबकुछ

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 9:00 AM IST
UIDAI ने शुरू की नई सर्विस Aadhaar Card को लेकर है कोई सवाल तो मिनटों में मिलेगा जवाब, जानिए सबकुछ
Ask Aadhaar हर चीज का देगी जवाब

आधार यूजर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 'Ask Aadhaar Chatbot' लॉन्च किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 9:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपको अपने आधार कार्ड को लेकर कोई सवाल या शिकायत है तो अब उसका जवाब आपको तुरंत मिलेगा. दरअसल, आधार यूजर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 'Ask Aadhaar Chatbot' लॉन्च किया है. इसके जरिए यूजर्स आधार से जुड़ी अपनी शिकायतों और सवालों के जवाब पा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

क्या है ASK Aadhaar Chatbot?
चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है और अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से ग्राहकों के सवालों के जवाब देता है.

ये भी पढ़ें: Income Tax डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को भेजा नए साल का कैलेंडर, मिलेंगे ये फायदे




125 करोड़ लोगों को मिली आधार की पहचान
साल 2010 में केंद्र सरकार ने यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के जरिए आधार (Aadhaar) को लागू किया. इसी के साथ आधार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. अब तक कुल 125 करोड़ लोगों ने आधार के तहत पंजीकृ​त किए जा चुके हैं. आधार को लेकर सरकार की यह सफलता एक ऐसे समय पर आई जब बीते कुछ समय से लगातार कई सरकारी योजनाओं और डॉक्युमेंट्स के लिए सरकार ने आधार को अनिवार्य ​कर दिया है.

37 हजार करोड़ बार अपडेट किया जा चुका है आधार
सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, यह इस बात का सबूत है कि शुरुआत के बाद से अब तक आधार संबंधी अथॉन्टिकेशन सेवाओं को करीब 37 हजार करोड़ बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

कैसे करता है काम?
अगर आपके पास आधार के बारे में कुछ सवाल हैं तो सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. यहां आप Ask Aadhaar ऑइकन पर क्लिक करेंगे तो आपको डिस्प्ले पर Get Started लिखा दिखेगा. इस पर क्लिक करने बाद आपके सामने चैटबोट दिखेगा. यहां आप चैट के जरिए अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रेंट अग्रीमेंट के जरिए ऐसे बदलवाएं आधार कार्ड में अपना पता!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 8:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर